फलाही गौशाला के कुशल प्रबंधन हेतु जिला प्रशासन तुरंत उठाए सार्थक कदम: एनीमल केयर सोसायटी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। फलाही गौशाला में गायों एवं गौधन की दुर्दशा को लेकर एनीमल केयर सोसायटी ने जिला प्रशासन से गौशाला में समस्त प्रबंध पूर्ण करने की अपील की है। इस संबंधी जानकारी देते हुए सोसायटी के पदाधिकारी चांद, भोला, सतबीर, मकेश, बिल्ला एवं सोढी ने कहा कि गौशाला में न तो चारे का उचित प्रबंध किया जा रहा है और न ही पानी आदि की उचित व्यवस्था है। इसके अलावा घायल एवं बीमार गायों एवं गौधन के उपचार हेतु डाक्टर एवं हैल्पर की भी कोई व्यवस्था न होने से कई गायें एवं गौधन मरने की कगार पर पहुंच चुके हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि वह और अन्य समाज सेवी अपने प्रयासों से पिछले काफी दिनों से गौशाला में चारा आदि का प्रबंध कर रहे हैं, जोकि पर्याप्त नहीं हैं। क्योंकि, जिस हिसाब से गौशाला में गाए एवं गौधन की संख्या है उनके हिसाब से चारे की व्यवस्था संस्थाओं के लिए मुश्किल है। फिर भी उनसे जितना हो रहा है वह करने का प्रयास कर रहे हैं। इतना ही नहीं सोसायटी के कई सदस्य जोकि एनीमल केयर से जुड़े होने के नाते घायल एवं बीमार गायों का उपचार कर रहे हैं के पास दवाओं एवं मशीनरी की कमी के कारण वह भी असमर्थ महसूस करने लगे हैं। अगर प्रशासन इस तरफ ध्यान नहीं दे सकता तो इस गौशाला को बंद करने में ही भलाई है। क्योंकि, सडक़ों पर तो फिर भी ये बेजुबान इधर उधर घूमकर अपना पेट भर लेते हैं, लेकिन उक्त गौशाला में कुप्रबंधों की भंट चढ़ रहे ये बेजुबान तिल तिल कर मरने को मजबूर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एक तरफ सरकार गौ सैस के नाम पर करोड़ों रुपये एकत्रित कर रही है तो दूसरी तरफ सरकारी गौशाला फलाही में एक रुपये का भी चारा पिछले लंबे समय से नहीं भेजा गया। उन्होंने जिलाधीश से अपील की कि फलाही गौशाला के कुशल प्रबंधन हेतु कदम उठाए जाएं और गौसेवा हेतु जमा होते सैस में से गौशाला में चारे व अन्य प्रबंध पूरे करवाए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here