जीरा में किसानों के विरोध-प्रदर्शन को लेकर वड़िंग की सरकार को सावधानी बरतने की सलाह

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज)। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने राज्य सरकार से जिला फिरोजपुर के जीरा के निकट एक शराब फैक्ट्री के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों को लेकर सावधानी बरतनी की सलाह दी है और कहा है कि प्रदर्शनकारी किसानों के विरुद्ध किसी भी तरह के बल का प्रयोग सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब पूरा मालवा क्षेत्र प्रदूषित भूजल के चलते कैंसर की नामुराद बीमारी का सामना कर रहा है और ऐसे में सावधानी बरते जाने की जरूरत है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्यों वैज्ञानिक तरीके से जांच और पड़ताल करके उनकी चिंताओं को दूर किए बगैर एक बार फिर से वही सब होने दिया जा रहा है?

Advertisements

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने अदालत द्वारा शराब की फैक्ट्री के लिए रास्ता खोले जाने के आदेशों के बाद की गई घेराबंदी और पुलिस की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार पर हालातों को बिगड़ने देने का आरोप लगाया, जिसके चलते यह टकराव हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों की शंका सही है कि शराब की फैक्ट्री से निकलने वाली गंदगी भू जल को प्रदूषित कर सकती है, जिसे लेकर हालातों को बिगड़ने देने की बजाय सरकार को शुरुआत में ही कार्रवाई करनी चाहिए थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने हाईकोर्ट की उस सलाह का स्वागत किया है कि वह एक कमेटी के गठन का आदेश दे सकती है जो किसानों की शंकाओं पर जांच करेगी कि क्या फैक्ट्री से निकलने वाला पदार्थ जमीनी पानी को प्रदूषित करेगा।

वड़िंग ने कहा कि ना सिर्फ किसान, बल्कि के मालवा क्षेत्र के सभी लोग जमीनी पानी के प्रदूषित होने के चलते कैंसर फैलने से चिंतित है, जो सतलुज दरिया से रिसता है। जबकि सतलुज लुधियाना में बुड्ढा नाला के जरिए निकले बाली औद्योगिक प्रदूषण से प्रदूषित होता है, जो सतलुज में आकर मिलता है। उन्होंने कहा कि मालवा क्षेत्र में कैंसर उस चिंताजनक स्थिति में पहुंच चुका है कि एक समय बीकानेर के लिए जाने वाली ट्रेन को “कैंसर एक्सप्रेस” कहा जाता था, जो बीकानेर में इलाज के लिए कैंसर के मरीजों को लेकर जाएगी। कोई भी एक बार फिर से वही हलात देखना नहीं चाहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here