डॉ. निज्जर ने जी-20 शिखर सम्मेलन के सम्बन्ध में अमृतसर के सौंदयीकरण की तैयारियों का लिया जायज़ा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। जी-20 सम्मलेन के लिए की जा रही तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर के नेतृत्व में कैबिनेट सब कमेटी की मीटिंग म्युनिसिपल भवन चंडीगढ़ में हुई। मीटिंग में कैबिनेट सब कमेटी के मैंबर कुलदीप सिंह धालीवाल, हरजोत सिंह बैंस और हरभजन सिंह भी उपस्थित थे। इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुये स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. निज्जर ने बताया कि जी-20 सम्मेलन मार्च 2023 में पवित्र नगरी अमृतसर में संभावित तौर पर 15 से 17 मार्च 2023 को होने जा रहा है। इस जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रमुख देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यह राज्य के लिए बड़े गौरव की बात है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर का यह समागम पंजाब में होने जा रहा है।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री डॉ. निज्जर के नेतृत्व वाली कैबिनेट सब-कमेटी ने अमृतसर के सौंदयीकरण सम्बन्धी विकास कामों का जायज़ा लिया और अलग-अलग विभागों के उपस्थित हुए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जी-20 सम्मेलन के सम्बन्ध में अमृतसर के सौंदयीकरण के लिए विकास कामों में कोई कमी नहीं छोड़ी जाये। मंत्री ने अधिकारियों को यह भी कहा कि राज्य के अमृतसर शहर को भारत की तरफ़ से दुनिया के नक्शे पर पेश किया जाना है, इसलिए अमृतसर के सौंदयीकरण के लिए किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले अधिकारी को बक्शा नहीं जायेगा। कैबिनेट मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर के नेतृत्व वाली कैबिनेट सब कमेटी की तरफ से डिप्टी कमिशनर अमृतसर को निर्देश दिए हैं कि अमृतसर के मेयर के नेतृत्व में एक स्थानीय कमेटी बनाई जाये जिससे जी-20 के सम्बन्ध में अमृतसर में करवाए जाने वाले विकास कामों और अन्य तैयारियों का जायज़ा समय-समय पर लिया जा सके।

उन्होंने बताया कि किये जाने वाले कामों में सडक़ों की मुरम्मत, स्ट्रीट लाईटों के काम, ग्रीन बैल्ट बनाना, गोल्डन गेट को रंग करना, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के काम में सुधार, सायनेज बोर्ड लगाना, बिजली और ट्रैफिक़ लाईटों के काम शामिल हैं। डॉ. निज्जर ने आगे बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए अमृतसर शहर के सौंदयीकरण के लिए विकास कामों पर तकरीबन 100 करोड़ रुपए ख़र्च किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस वैश्विक समागम की सफलता के लिए व्यापक स्तर पर प्रबंध किये जाएंगे। स्थानीय निकाय मंत्री ने खुलासा किया कि इस अंतरराष्ट्रीय समागम के साथ जहाँ राज्य विश्व पर्यटन के नक्शे पर उभरेगा वहीं साथ ही निवेश को भी बढ़ावा मिलने की संभावना है। उन्होंने इस मौके पर शहर की सुंदरता और प्रारंभिक ढांचा मज़बूत करने के लिए किये जाने वाले कामों के विवरण देते हुये कहा कि जो भी काम किया जायेगा वह केवल प्रोग्राम के लिए नहीं, बल्कि शहर निवासियों की ज़रूरत अनुसार मज़बूत और बढिय़ा गुणवत्ता वाले काम होंगे। कैबिनेट सब-कमेटी ने मीटिंग में उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में अमृतसर में किये जाने वाले विकास कामों को निर्धारित समय के अंदर मुकम्मल करना यकीनी बनाया जाये। इस मौके पर स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख सचिव, विवेक प्रताप सिंह, डायरैक्टर, उमा शंकर गुप्ता, डिप्टी कमिशनर अमृतसर, कमिशनर, नगर निगम, अमृतसर और अन्य अधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here