स्वास्थ्य मंत्री चेतन जोड़ेमाजरा द्वारा सिवल अस्पताल समाना में स्थापित डिजिटल स्क्रीनिंग डिवाइस का किया उद्घाटन

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री स. भगवंत मान जी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब के निवासियों को मानक स्वास्थ्य सहूलतें उपलब्ध करवाने के मंतव्य से आज सिवल अस्पताल समाना में ब्रैस्ट कैंसर ए. आई. डिजिटल प्रोजैक्ट के अंतर्गत छाती के कैंसर की प्राथमिक जांच एक नयी तकनीक से करने संबंधी स्थापित किये थर्मल स्क्रीनिंग डिवाइस का उद्घाटन माननीय स्वास्थ्य मंत्री पंजाब स. चेतन सिंह जोड़ामाजरा ने करके लोगों को समर्पित किया। इस मौके पर बोलते हुये स्वास्थ्य मंत्री पंजाब स. चेतन सिंह जोड़ामाजरा कहा कि पंजाब में ब्रैस्ट कैंसर एक गंभीर बीमारी है जिसके केस हर साल 5 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं। साल 2021 के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में 4446 मरीज़ इस बीमारी साथ पीड़ित हैं। इनमें से ज़्यादातर मरीज़ों की पहचान तीसरी या चौथी स्टेज़ पर होती है। जिसका बड़ा कारण लोगों में इस बीमारी के लक्षणों की पहचान संबंधी जागरूकता की कमी और ब्रैस्ट कैंसर की स्क्रीनिंग जल्द न होना है। उन्होंने कहा कि यदि छाती के कैंसर की पहचान समय पर हो जाती है तो जहाँ इसका इलाज आसान हो जाता है वहीं इस बीमारी की गंभीरता से भी बचा जा सकता है। इसका पूरी तरह इलाज किया जा सकता है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस मंतव्य से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से निरमय और रौशे इंडिया के सहयोग से पंजाब में तीस साल से अधिक उम्र की हरेक औरत का इस बीमारी संबंधी नयी डिजिटल तकनीक के द्वारा मुफ़्त टैस्ट करने के लिए एक प्रोजैक्ट शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत आज समाना के सिवल अस्पताल में इस टैस्ट की शुरुआत की गई है। यह टैस्ट छाती के कैंसर की जांच के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एक और टैस्ट मैमोग्राफ़ी के समान है जिसकी लागत लगभग 2000 रुपए है, परंतु सरकार की तरफ से यह टैस्ट बिल्कुल मुफ़्त किया जायेगा। इस तरह ब्रैस्ट कैंसर की प्राथमिक जांच और मुफ़्त जांच प्रदान करने वाला पंजाब देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि इस तरह की तकनीक को एक मोबायल वैन के द्वारा गाँव-गाँव तक पहुंचाने की कोशिश की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, निरमय और रौशे इंडिया को बधाई दी जो राज्य सरकार के मंतव्य अनुसार गरीब लोगों को बढ़िया स्वास्थ्य सहूलतें देने के लिए हमेशा यत्नशील रहते हैं। उन्होंने कहा कि सिवल अस्पताल समाना में दो और डायलसिस मशीनें स्थापित हो गई हैं जोकि जल्द ही काम करना शुरू कर देंगी। इसके इलावा यहाँ मरीजों के लिए अल्ट्रासांउंड की सुविधा भी जल्द शुरू करवाई जायेगी। उन्होंने कि कहा कि पंजाब के अलग-अलग अस्पतालों में स्टाफ की कमी को जल्द ही पूरा किया जायेगा।

डायरैक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पंजाब डा. रणजीत सिंह घौतरा ने आम लोगों से अपील की कि वह इस तरह की बीमारियों के बारे जागरूक हों और सरकार की तरफ से मुहैया करवाई जा रही इस मुफ़्त सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं जिससे छाती के कैंसर जैसी घातक बीमारी को समय रहते पहचाना जा सके और शिनाख़्त किये गए मरीज़ का योग्य इलाज करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष योजना के अंतर्गत हर कैंसर पीड़ित मरीज़ का 1.5 लाख रुपए तक का इलाज सरकारी और मान्यता प्राप्त अस्पतालों में मुफ़्त करवाया जा रहा है। इस मौके पर सहायक डायरैक्टर कम नोडल अफ़सर डा. सन्दीप सिंह की तरफ से प्रोग्राम के बारे विस्तार में जानकारी दी और बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत चरणबद्ध ढंग से पंजाब के सभी जिलों को कवर किया जा रहा है। सिवल सर्जन डा. दलबीर कौर की तरफ से मुख्य मेहमान और आये हुये सभी अधिकारियों का स्वागत किया गया और बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत जिले के पैरा मैडीकल स्टाफ को प्रशिक्षण देकर और सर्वे करवा कर छाती के कैंसर के लक्ष्णों वाली शक्की औरतों की सूची तैयार की गई है जिन की अलग-अलग ब्लॉकों में जाकर टीम की तरफ से इस डिवाइस के द्वारा प्राथमिक जांच की जायेगी। सीनीयर मैडीकल अफ़सर डा. रिश्मा भोरा द्वारा आये हुए सभी मेहमानों का धन्यवाद किया। इस मौके पर ज़िला परिवार कल्याण अफ़सर डा. एस. जे. सिंह, निरमय संस्था के सी. ओ. विक्की नन्दा, प्रोग्राम मैनेजर तरनजीत कौर, ज़िला मास मीडिया अधिकारी कृष्ण कुमार, समूह स्टाफ और जांच करवाने आईं औरतें भी शामिल थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here