कुलदीप धालीवाल ने राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए पंजाबियों का सहयोग माँगा

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए पंजाबियों का सहयोग माँगा है। उन्होंने समूचे पंजाबी भाइयों से अपील करते हुये कहा है कि जिन पंजाबियों ने पंचायती ज़मीनों पर नाजायज कब्ज़ा किया हुआ है, वह नाजायज कब्ज़ा छोड़ने के लिए अपने आप ही आगे आएं जिससे पंजाब को तरक्की के राह पर ले जाया सके।

Advertisements

स. धालीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की तरफ से साल 2022 के दौरान गाँवों की शामलात ज़मीनों से नाजायज कब्ज़े छुड़ाने और शामलात ज़मीनें ढूँढने के लिए मुहिम आरंभ की गई थी। इस मुहिम को सुचारू ढंग से चलाने के लिए एक अलग शामलात सैल की स्थापना भी की गई थी। इस मुहिम के दौरान अब तक 9389 एकड़ से अधिक ज़मीन से नाजायज कब्ज़ा छुड़ाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, पंजाब और पंजाब निवासियों की भलाई के लिए वचनबद्ध है और राज्य की तरक्की के लिए हर संभव कदम उठाऐगी। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि शामलात सैल के यत्नों स्वरूप शामलात ज़मीनों से सम्बन्धित सभी पुराने रिकॉर्ड को पूरी गहराई से जाँचा जा रहा है और अब तक 153 ब्लाकों की शामलात ज़मीन के रिकार्ड को जाँचने का काम मुकम्मल हो चुका है। उन्होंने बताया कि विभाग ने अब तक 139818 एकड़ ज़मीन की शिनाख़्त की गयी है, जिसको आने वाले समय के दौरान लोगों की भलाई के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि दिसंबर, 2022 तक पटियाला डिविज़न के अधीन कुल 6206 एकड़ ज़मीन नाजायज कब्ज़े से मुक्त करवा कर पंचायतों को सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि पटियाला की 1100 एकड़, लुधियाना 808 एकड़, फ़तेहगढ़ साहिब 464 एकड़, संगरूर 194 एकड़, एस. ए. एस. नगर 3469 एकड़, रूपनगर 154 एकड़, बरनाला 8 एकड़ और मलेरकोटला 9 एकड़ ज़मीन नाजायज कब्जों से मुक्त करवाई गई है।

स. धालीवाल ने आगे बताया कि फ़िरोज़पुर डिविज़न के अधीन कुल 507 एकड़ ज़मीन नाजायज कब्जों से मुक्त करवाई गई है। उन्होंने बताया कि ज़िला फ़िरोज़पुर की 128 एकड़, फाजिल्का 187 एकड़, श्री मुक्तसर साहिब 27 एकड़, मानसा 13 एकड़, बठिंडा 49 एकड़, मोगा 26 एकड़ और फरीदकोट 77 एकड़ ज़मीन से नाजायज कब्ज़े हटाए गए हैं। इसी तरह जालंधर डिविज़न के अधीन कुल 2676 एकड़ ज़मीन से नाजायज कब्ज़े हटाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गुरदासपुर की 609 एकड़, कपूरथला 602 एकड़, अमृतसर 264 एकड़, जालंधर 239 एकड़, होशियारपुर 308 एकड़, तरन तारन 126 एकड़, एस. बी. एस नगर 228 एकड़ और पठानकोट 300 एकड़ ज़मीन छुड़ायी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here