स्पैशल सैक्रेटरी-आइएएस रवनीत कौर ने द उन्नति को आपरेटिव मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग का दौरा किया

दातारपुर ( द स्टैलर न्यूज़)। स्पैशल सैक्रेटरी-आइएएस रवनीत कौर ने द उन्नति को आपरेटिव मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग का दौरा किया और उन्होंने उन्नति की कार्यप्रणाली का विस्तार से निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम कमलदीप सिंह, डॉ. जसविंदर डिप्टी डायरेक्टर हार्टीकल्चर, डीएफओ अंजन सिंह तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। उन्नति के एमडी ज्योति स्वरूप, स्वामी कमलनेत्र तथा रजनी शर्मा ने उन्हें सभी प्रकल्पों की जानकारी विस्तार से दी। रवनीत कौर ने महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित उन्नति की लगभग साढ़े तीन सौ महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार और एक हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देने की मुक्तकंठ से सराहना की और कहा इस नीम पहाड़ी इलाके में इतनी बड़ी संख्या में रोजगार सृजन करना और विशेषकर महिलाओं को स्वावलंबी बनाना अति प्रशंसनीय है। उन्होंने उन्नति में बनाए जाने वाले आर्गेनिक, आंवला जूस, एलोवेरा जूस,जैगरी, विभिन्न प्रकार की कैंडी और अन्य उत्पादों की जानकारी ली और उनकी गुणवत्ता पर संतोष जताया।

Advertisements

बाद में रवनीत कौर ने शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित कमाही देवी के नजदीक गांव नारंगपुर का दौरा किया जहां उन्नति के साथ जुड़े हुए सैल्फ हैल्प ग्रुपों की सदस्य महिलाओं के साथ विचार विमर्श किया । महिलाओं ने उन्हें जड़ी बूटियों के इकट्ठा करने की जानकारी दी और उन्नति के सीड बाल प्रत्यारोपण के विषय में बताया। महिलाओं ने बताया किस प्रकार उन्नति के कारण उनके जीवन में परिवर्तन आया है। चमन लाल, और पल्लवित शर्मा ने बताया कि कैसे नीम, मोरिंगा, आंवला हरड़ बहेड़ा, अर्जुन, आम, जामुन आदि फलों की गुठलियों को इकठ्ठा करके मिट्टी और देसी खाद के मिश्रण को भिगोकर उसमें इन बीजों को बाल की शक्ल में गोल आकार के बनाया जाता है और जब मानसून सत्र शुरू होता है तो हजारों सीड बाल को जंगलों में शामलात भूमि अथवा जहां भी खाली जगह मिले वहीं छिटका दिया जाता है और फिर यह बारिश के मौसम में अंकुरित होते हैं और फिर ये पौधे बनते हैं और पर्यावरण संरक्षण में अपनी भूमिका का निर्वहन करते हैं इनसे वन क्षेत्र में बढ़ोतरी होती है और फल-फूल चारा और आक्सीजन मिलती है । इस अवसर पर गांव के प्रबुद्ध नागरिक शिक्षाविद जनक सिंह राणा ने अपने संबोधन में कहा कि इस पहाड़ी क्षेत्र में निवासियों को बहुत विकट समस्याओं का सामना करना पड़ता है ।

उन्होंने कहा बंदरों के उत्पात से किसान परेशान हैं बंदर फसलों को, फलों को और चारे की फसलों तक को उजाड़ रहे है ऊपर से बेसहारा पशुओं, जंगली सूअर, सांभर, नीलगाय फसलों को तहस नहस कर देते हैं । किसानों के घरों में आकर उत्पात मचाया करते हैं। इस समस्या का समाधान नहीं होने से परेशान लोग घर छोड़कर अन्य इलाकों में जाने लगे हैं। इस अवसर पर रवनीत कौर ने भरोसा दिलाया कि इन समस्याओं का समाधान करने के लिए वह पूरी कोशिश करेंगी रवनीत कौर ने जनक राणा को कहा कि वह सभी समस्याओं की जानकारी लिखित रूप में एसडीएम साहब को दें उन्होंने एसडीएम मुकेरियां को भी उस लिखित प्रार्थना पत्र पर तत्काल प्रभाव से संज्ञान लेने के लिए कहा इस अवसर पर संदीप कुमार,शशि कांता, रणजीत सिंह,वीरबल, सुभाष, रामपाल, सैल्फ हैल्प ग्रुप डायमंड, दुर्गा, और गोल्डन ग्रुप के सदस्य उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here