उपभोक्ताओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की जरूरत: डा. मनजीत कौर

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद होशियारपुर द्वारा प्रसिद्ध समाज सेवी रजिंदर मोदगिल की अध्यक्षता में कंज्यूमर एडवोकेसी ग्रुप, इनरव्हील क्लब और सेंट आरएनए। गुरुकुल स्कूल होशियारपुर द्वारा संयुक्त रूप से “विश्व उपभोक्ता दिवस” मनाया गया। जिसमें डा. मनजीत कौर भाटिया, ज्यूरी सदस्य और कोआर्डिनेटर (कैग), दीपक शर्मा, प्रबंधक, एनआरआई शाखा, भारतीय स्टेट बैंक होशियारपुर ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। गोष्ठी की शुरुआत आयोजकों ने बंदे मातर्म व शमा रौशन से की। सबसे पहले राजविंदर कौर ने “विश्व उपभोक्ता दिवस” पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इसके बाद 10वीं कक्षा के बच्चों ने एक नाटक प्रस्तुत किया। जिसमें उपभोक्ता ने अपने अधिकारों की रक्षा कैसे करें समझाया गया।

Advertisements

भारत विकास परिषद ने उपभोक्ता अधिकारों के लिए सैमिनार का किया आयोजन

इस अवसर पर दीपक शर्मा, मुख्य प्रवक्ता डा. मनजीत कौर ने बताया कि उनके अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार की एक वेबसाइट और नैट पर नंबर है। जिस पर उपभोक्ता कुछ गलत मिलने पर या अधिक कीमत पर और समाप्ति तिथि के बाद संपर्क कर सकते है और मिलावटी सामान पाए जाने पर सुनवाई तुरंत होती है। उन्होंने कहा कि पहला “विश्व उपभोक्ता दिवस” 1983 में मनाया गया था। उन्होंने बच्चों को उपभोक्ता अधिकारों के बारे में विस्तार से बताया और उन्हें अपने माता-पिता को भी संदेश देने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद बारहवीं के बच्चों के बीच इसी विषय पर क्विज प्रतियोगिता करवार्ई गई। गुरुकुल के स्कूली बच्चों को रजिंदर मोदगिल, एच.के नक्कड़ा, डा. मनजीत कौर व दीपक शर्मा ने पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

अंत में प्रधानाचार्य रीना गोयल और स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। इस मौके पर प्रिंसिपल रीना गोयल, रणजीत कौर, डा. मनजीत कौर, दीपक शर्मा, रजिंदर मोदगिल, एचके नक्कड़ा, एडवोकेट गुरप्रीत कौर, एडवोकेट अर्चना जस्सी, गीतिका गुप्ता, संगीता शर्मा, जतिंदर कौर और स्कूल के छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here