ड्राइविंग लाइसेंस में नेत्रदान संंबंधी कॉलम जुड़वाकर रोटरी आई बैंक ने कायम की मिसाल: कैबिनेट मंत्री भुल्लर

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर से भेंट की और सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस में नेत्रदान संबंधी कॉलम जोडऩे के लिए उनका धन्यवाद किया। इस मौके पर श्री अरोड़ा ने मंत्री भुल्लर को नेत्रदान जागरुकता मुहिम संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि रोटरी आई बैंक द्वारा जनता के सहयोग से अब तक 3800 से अधिक लोगों को आंख लगाकर नई रोशनी प्रदान की जा चुकी है तथा संस्था के प्रयासों से अब लोग शरीरदान हेतु भी आगे आने लगे हैं।

Advertisements

श्री अरोड़ा ने बताया कि संस्था द्वारा लंबे समय से मांग थी कि ड्राइविंग लाइसेंस पर नेत्रदान संबंधी कॉलम एैड करके इस मुहिम में तेजी लाने में सहयोग किया जाए। जिस पर सरकार ने एक मील का पत्थर स्थापित करते हुए जो निर्णय लिया है उसके लिए संस्था सदैव सरकार की ऋणि रहेगी। श्री अरोड़ा ने मंत्री भुल्लर से मांग की कि भविष्य में जिन भी लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा व जिन लोगों ने उसमें हां में अपनी स्वीकृति दी हो, उनकी जानकारी संस्था को दी जाएं ताकि वे उन्हें सम्मानित कर सकें। इस दौरान सोसायटी के चेयरमन जेबी बहल ने मंत्री भुल्लर को नेत्रदान दान लेने की प्रक्रिया और उन्हें ट्रांसप्लांटेशन किए जाने संबंधी विस्तृत जानकारी दी। श्री बहल ने बताया कि किसी के निधन उपरांत नेत्रदान संबंधी जानकारी मिलने के चंद ही घंटों में रोटरी आई बैंक के संपर्क में आई अस्पताल से टीम उसके घर पहुंच जाती है तथा मात्र 10-15 मिनट की प्रक्रिया से आंखें दान ली जाती हैं, जोकि 72 घंटे के भीतर कार्निया ब्लाइंडनैस पीडि़त मरीजों को लगाई जाती हैं। दो स्वस्थ्य आंखें दो लोगों की जिंदगी रोशन करती हैं।

सोसायटी द्वारा नेत्रदान संबंधी जानकारी दिए जाने उपरांत मंत्री भुल्लर ने सोसायटी को विभाग और सरकार की तरफ से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।  इस दौरान मंत्री भुल्लर ने कहा कि रोटरी आई बैंक ने ड्राइविंग लाइसेंस में यह कॉलम एैड करवाकर मिसाल कायम की है। इस दौरान उन्होंने अपने नेत्रदान किए जाने संबंधी प्रणपत्र भी भरा। जिसके लिए संस्था पदाधिकारियों ने उनका आभार व्यक्त करते हुए इसे प्रेरणादायक कदम बताया। मंत्री भुल्लर ने कहा कि नेत्रदान को लोकलहर बनाने के लिए वह जल्द ही स्वास्थ्य मंत्री से इस संबंधी बात करेंगे ताकि रोटरी आई बैंक की मुहिम को घर-घर पहुंचाया जा सके। इस अवसर पर मदन लाल महाजन व जसवीर सिंह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here