सरकारी कॉलेज, होशियारपुर में ’’विश्व तम्बाकू मुक्त दिवस’’ मनाया गया 

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज, होशियारपुर में कॉलेज के प्रिंसीपल जोगेश की अध्यक्षता में रैड रिबन क्लब के इंचार्ज प्रो. विजय कुमार के सहयोग से ’’विश्व तम्बाकू मुक्त दिवस’’ मनाया गया। इस दिवस को मनाते हुये सैमीनार, भाषण करवाने, वीडियो क्लिप बनाने तथा शपथ ग्रहण से सम्बन्धित समारोह करवाये गये। इसके इलावा शहर के गांवों में प्रो. विजय कुमार तथा रिटायर प्रो. अमरजीत सिंह मठारू ने जाकर भी लोगों को इस दिवस को मनाने की जानकारी दी तथा तम्बाकू जैसे नशों से दूर रहने के लिए जागरूकता फैलाई। प्रिंसीपल जोगेश ने विद्यार्थियों को इस अवसर पर हर तरह के नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया।  

Advertisements

प्रो. विजय कुमार ने अपने सम्बोधन में तम्बाकू का सेवन न करने के लिए विद्यार्थियों तथा गांव के लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि तम्बाकू का सेवन करने से मुंह का कैंसर हो जाता है जिससे इन्सान की खूबसूरती नष्ट हो जाती है तथा वो मौत के मुंह में चला जाता है। प्रो. विजय कुमार ने कहा कि यह बड़ी हैरानी वाली बात है कि तम्बाकू तथा सिगरेट के पैकेट के ऊपर चेतावनी देने के बावजूद भी लोग इसका सेवन करते हैं। उन्होंने सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू तथा हुक्के का किसी भी हालत में इस्तेमाल न करने की विद्यार्थियों तथा लोगों को सलाह दी।  

इस अवसर पर विद्यार्थियों की ओर से पोस्टर बनाये गये जो कि तम्बाकू का सेवन न करने का संदेश दे रहे थे। इसी तरह भाषण मुकाबले करवाये गये जिसमें अर्श ने पहला, राजिन्दर कौर ने दूसरा तथा सतविन्दर कौर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। विद्यार्थियों द्वारा विषय के अनुसार वीडियो क्लिप भी बनाये गये तांकि लोगों को इन वीडियो के माध्यम से तम्बाकू के प्रति जागरूक किया जा सके और वो इसका सेवन न करें। इस में तानिया ने पहला, साहिल ने दूसरा तथा अर्श ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह तम्बाकू का सेवन न करने की विद्यार्थियों तथा लोगों को प्रो. विजय कुमार द्वारा शपथ दिलाई गई। प्रो. जसविन्दर कौर तथा रिटायर प्रो. अमरजीत सिंह मठारू इस समारोह में विशेष तौर पर उपस्थित हुये।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here