टौणी देवी में छात्रों ने ली शपथ…, नहीं करने देंगे तंबाकू का सेवन

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर राजकीय उत्कृष्ट माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी में राष्ट्रीय  सेवा योजना के स्वंयसेवी, स्काउट गाइड तथा इको क्लब के सौजन्य से स्थानीय बाज़ार में एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया I इस रैली द्वारा लोगों को बताया गया कि प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण के तहत सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करना तथा तंबाकू या इससे बने उत्पाद बेचना प्रतिबंधित है। राज्य में तंबाकूमुक्त युवा पीढ़ी के निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को तंबाकूमुक्त बनाने शैक्षणिक संस्थाओं के 100 मीटर के दायरे में ‘येलो लाइन बनाकर अभियान भी चलाया जा रहा है।

Advertisements

इस 100 मीटर ‘येलो लाइन’ के दायरे में यह सुनिश्चित किया गया है कि वहां तंबाकू उत्पादों की बिक्री और इस्तेमाल न हो और इस पुण्य कार्य में उनसे सहयोग करने की अपील की गई l यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य श्री रजनीश रांगड़ा ने बताया कि तंबाकू या इससे बने पदार्थों में मौजूद निकोटीन सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इसका सेवन लीवर  कैंसर, मुंह का कैंसर, कोलन कैंसर और गर्भाशय के कैंसर सहित अनेक गंभीर रोगों को आमंत्रित करता है।

इस मौके  पर क्विज ,पेंटिंग एवं नारा लेखन प्रतियोगितायों का आयोजन भी किया गया क्विज में याश्मीन,अंश,तमन्ना,अंशुल की टीम प्रथम,भूमिका,अंजलि,स्वस्तिक,शबनम की टीम द्वितीय पेंटिंग में समीशा,प्रिया प्रथम, पारुल   द्वितीय और सूर्या  तृतीय जबकि नारा लेखन में  चेतना प्रथम, श्रेया द्वितीय और भावना व् शिवानी   तृतीय रहे I इसके साथ ही निर्जला एकादशी  पर सभी बच्चों को विजय बहल एवं अशोक कुमार की ओर से लीची के जूस के साथ तरबूज भी वितरित किये गए इस अवसर पर सतीश,हेम लाल,सोनिया, विजय,सुमन,कर्मी.लीना,संजीव,राजेश सहित सभी अध्यापक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here