नौजवानों के हाथों में है भारत की तकदीर: सोम प्रकाश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि देश के नौजवानों के हाथों में देश की तकदीर है। उन्होंने कहा कि देश वही बनेगा जैसा इस देश के युवा इसे बनाएंगे। इस लिए देश के विकास में हमारे युवाओं की अहम भूमिका है और भारत को दोबारा से विश्व गुरु बनाने की जिम्मेदारी भी हमारे युवाओं के कंधों पर है। वे सोमवार रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट होशियारपुर में नेहरु युवा केंद्र की ओर से आयोजित जिला स्तरीय युवा उत्सव में बतौर मुख्य मेहमान नौजवानों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान उनके साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री पंजाब तीक्ष्ण सूद, नेहरु युवा केंद्र के स्टेट डायरेक्टर परमजीत सिंह, कैंपस डायरेक्टर रयात-बाहरा इंस्टीट्यूट डा. चंद्र मोहन, जिला युवा अधिकारी राकेश कुमार के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

Advertisements

नेहरु युवा केंद्र की ओर से रयात-बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट होशियारपुर में जिला स्तरीय युवा उत्सव आयोजित

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि नेहरु युवा केंद्र की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित जिला स्तरीय युवा उत्सव का उद्देश्य 2047 तक भारत को दुनिया के नंबर एक पायदान पर लाना है। उन्होंने कहा कि 2047 में भारत की आजादी के 100 वर्ष पूरे हो जाएंगे, इस लिए हर नागरिक विशेषकर युवा ‘पंच प्रण’ लेकर इस दिशा में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि यह पंच प्रण ‘विकसित भारत’, ‘गुलामी की मानसिकता से मुक्ति’, ‘विरासत पर गर्व’, ‘एकता और एकजुटता’ व ‘नागरिकों का कर्तव्य’ है।

सोम प्रकाश ने इस दौरान युवा उत्सव में मुख्य तौर पर करवाए गए पेंटिंग, कविता लेखन, फोटोग्राफी, भाषण व ग्रुप कल्चरल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी पुुरस्कृत किया। भाषण प्रतियोगिता में तान्या पहले, शगुन दूसरे व बलप्रीत कौर तीसरे स्थान पर रही। मोबाइल फोटोग्राफी में रोहिन सैनी पहले, विवेक कुमार दूसरे व यादविंदर सिंह तीसरे स्थान पर रहे। पेंटिंग प्रतियोगिता में अमनप्रीत सिंह पहले, बलजीत कौर दूसरे व हरलीन कौर तीसरे स्थान पर रही। ग्रुप कल्चरल प्रतियोगिता में सरकारी कालेज होशियारपुर की भंगड़ा टीम पहले, सरकारी कालेज होशियारपुर की गिद्दा टीम दूसरे व आर.बी.आई.ए.एन.टी स्कूल की लड़कियों की भंगड़ा टीम तीसरे स्थान पर रही।

इससे पहले उन्होंने विभिन्न विभागों और सैल्फ हैल्प ग्रुपों की ओर से लगाए गए स्टालों का भी दौरा किया। इस मौके पर विद्यार्थियों की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्रसिद्ध रंगमंच कलाकार अशोक पुरी, डायरेक्टर प्रशासन कुलदीप राणा, रजिंदर कुमार मैडी, प्रो. मनोज, डा. पल्लवी पंडित, विजय राणा, अश्वनी के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here