विधान सभा के सदन की कार्यवाही काग़ज़- मुक्त करने की तरफ़ एक और कदम

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): पंजाब विधान सभा के स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां के दिशा-निर्देशों के अनुसार सदन का संपूर्ण कामकाज काग़ज़-मुक्त करने की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए आज पंजाब विधान सभा सचिवालय द्वारा विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों की एक दिवसीय प्रशिक्षण वर्कशाप करवाई गई।

Advertisements

वर्कशाप के दौरान विभिन्न विभागों के प्रशासकीय सचिवों द्वारा तैनात किए गए नोडल अधिकारियों को सदन संबंधी सारी जानकारी का अदान-प्रदान करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नैशनल ई-विधान एप्लीकेशन और वैबसाईट से संबंधित मुकम्मल जानकारी दी गई। इस दौरान विधान सभा के रीजनल हाल में नोडल अधिकारियों को संबोधन करते हुए विधान सभा के सचिव राम लोक खटाणा ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान और स्पीकर स. कुलतार सिंह संधवां के नेतृत्व में विधान सभा के इतिहास में आगामी सैशन नया और पहला होगा जिसका संपूर्ण कामकाज इलैक्ट्रॉनिक विधि के जरिये किया जाएगा। खटाणा ने इस मिशन को सफल बनाने के लिए नोडल आधिकारियों को पूर्ण सहयोग देने की अपील की।

उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही काग़ज़- मुक्त होने से जहाँ सभी विभागों के समय की बचत होगी, वहीं यह पहल सरकार के वातावरण संभाल संबंधी प्रयासों में भी सहायक होगी। उन्होंने बताया कि सदन की कार्यवाही के इलावा विधानिक समितियों की कार्य-प्रणाली भी काग़ज़-मुक्त की जाएगी और सदन के सारे रिकार्ड का डिजीटाईज़ेशन किया जाएगा।

वर्कशाप के दौरान एन.आई.सी. पंजाब के एसआईओ विवेक वर्मा एवं अन्य आधिकारियों ने नोडल अधिकारियों को नैशनल ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) के विभिन्न माड्यूलस का प्रशिक्षण दिया। नोडल आधिकारियों को विधान सभा सचिवालय द्वारा भेजे जाने वाले नोटिसों के जवाब के लिए इस्तेमाल की जाने वाली विधि के बारे में भी अवगत् करवाया गया। इस अवसर पर विधान सभा और एनआईसी पंजाब के सीनियर अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here