कोआप्रेटिव सोसायटियों के बंद पड़े डीजल पंपों को नए नीति के अंर्तगत लाने की मिली स्वीकृति

हरियाना(द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त द लांबड़ा-कांगड़ी बहुउद्देशीय सेवा सोसायटी के प्रोजैक्ट मैनेजर कम सचिव जसविन्द्र ङ्क्षसह ने सहकारिता मंत्रालय से भेंट करने के उपरांत आज यहां बताया कि पंजाब की कोआप्रेटिव सोसायटियों के पिछले करीब 1 वर्ष से 100 के करीब बंद पड़े डीजल पंपों को नई नीति के अंर्तगत लाने के लिए सहकारिता विभाग की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है। जिसके चलते वन टाईम सैटलमैंट स्कीम के तहित अब कन्जयूमर डीजल पप को रिटेल आउऊटलैट के अधीन चलाया जा सकेगा।

Advertisements

सहकारिता मंत्रालय की ओर से वन टाईम सैटलमैंट स्कीम के तहित सोसायटियों को नई नीति के अन्र्तगत लाने की स्कीम दी गई है। माडल कोआप्रेटिव सोसायटियां भविष्य में डीजल पंपों के साथ साथ पैट्रोल पंपों तथा गैस एजैंसियों खोलने का भी प्रावधान कर सकेगी। अब किसानों व अन्य उपभोक्तओं को मार्कीट के रेट के मुताबिक ही डीजल मिल सकेगा। इसके लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त द लांबड़ा-कांगड़ी बहुउद्देशीय सेवा सोसायटी तथा अन्य सोसायटियों की ओर से केन्द्र सरकार के सहकारिता मंत्रालय के प्रति धन्यावाद प्रकट किया गया।

उन्होंने यह भी बताया कि उतरी भारत की राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त द लांबड़ा-कांगड़ी बहुउद्देशीय सेवा समिति लिमि 1920 में स्थापित इलाके की ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लगभग 2000 सदस्यों एवं किसानों को करीब एक दर्जन से भी अधिक विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान रही है। लांबड़ा सोसायटी आशा करती है कि केन्द्र सरकार के सहकारिता मंत्रालय के द्वारा नई नीति का गठन कर दिया गया है।

इस संबधी सहकारिता मत्रंालय के उच्च अधिकारियों से बैठक कर धन्यावाद सहित मांग पत्र सौंपा जिसमें उन्होंने माडल के रुप में काम कर रही लांबड़ा सोसायटी को जैनटिक मैडीकल स्टोर एवं किसानों को सप्रे के लिए ड्रोन का पाईलट प्रोजैक्ट भी इस सोसायटी को दिए जाने की पुरजोर मांग की। इससे इलाके के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साधन उपलव्ध हो सकेगे। जिसके कारण सहकारी सभाओं तथा इलाके भर के किसानों में खुशी का आलम पाया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here