अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के लिए सरकारी समर्थन ऊर्जा क्षेत्र को गति दे सकता है: सिमरप्रीत

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़) । अनुसंधान और विकास गतिविधियों के लिए सरकारी समर्थन तकनीकी प्रगति में तेजी ला सकता है और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा दे सकता है। फंडिंग और सहयोग के अवसर स्वदेशी समाधानों को बढ़ावा देने और भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। प्रख्यात शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार संजीव कुमार ने अग्रणी पावर और नवीकरणीय बुनियादी ढांचा कंपनी हरटेक ग्रुप के कार्यकारी निदेशक सिमरप्रीत सिंह ने एक बातचीत में बताया कि हार्टेक सोलर शुरू करने का उनका निर्णय नवंबर 2011 में भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के साथ एक परिवर्तनकारी मुलाकात से काफी प्रभावित था।
उन्होंने कहा कि मुझे हरटेक सोलर का संस्थापक और सीईओ होने पर गर्व महसूस हो रहा है, जो भारत की शीर्ष 5 रूफटॉप सोलर कंपनियों में से एक है। उन्होंने भारत के हर घर में स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के महत्व पर जोर दिया, जिससे बिजली और नवीकरणीय क्षेत्र में मेरी रुचि जगी। उन्होंने कहा कि उनका दृढ़ विश्वास है कि नवीकरणीय ऊर्जा नेट-शून्य संक्रमण, डीकार्बोनाइजेशन, ऊर्जा सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन को कम करने की कुंजी है। हार्टेक ग्रुप बड़े पैमाने पर सबस्टेशनों से लेकर छत पर सौर प्रतिष्ठानों के साथ-साथ बिजली वितरण पैनलों के निर्माण तक व्यापक बिजली और नवीकरणीय समाधान पेश करके खड़ा है। हम उपयोगिताओं, उद्योगों, भवनों, डेटा केंद्रों और बिजली संयंत्रों सहित ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करते हैं, जिससे उन्हें अपनी बिजली आवश्यकताओं को प्रभावी ढंग से पूरा करने में मदद मिलती है।
सिमरप्रीत को 2019 में फोर्ब्स के 30 अंडर 30 एशिया अचीवर्स में मान्यता मिली है। स्वच्छ ऊर्जा और स्थिरता में उनके योगदान के लिए GSA@75 इंडिया द्वारा शिकागो, अमेरिका में भारत के गौरव के रूप में सम्मानित किया गया है। “महिंद्रा राइज़ सस्टेनेबिलिटी चैंपियन अवार्ड्स” में स्वच्छ ऊर्जा के लिए भारत के नेट ज़ीरो मिशन के युवा रोल मॉडल के रूप में मान्यता प्राप्त है। उन्हें दुनिया भर के शीर्ष 100 सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली सिखों में भी सूचीबद्ध किया गया है।
भविष्य की योजनाओं के बारे में उन्होंने साझा किया कि वह आगे देखने में विश्वास रखते हैं, उनका ध्यान नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में हमारी उपस्थिति का विस्तार करने और सौर समाधानों में नवाचार को बढ़ावा देने पर है। उनका उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के एकीकरण और उपयोग को बढ़ाने के लिए ऊर्जा भंडारण और हाइड्रोजन जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना है। हम हार्टेक सोलर भारत के स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक स्थायी भविष्य में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसमें देश भर के समुदायों, व्यवसायों और उद्योगों को स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा प्रदान करने के हमारे दृष्टिकोण की दिशा में काम करना शामिल है। हम हार्टेक को अपने ग्राहकों के लिए पूर्ण स्थिरता और डीकार्बोनाइजेशन भागीदार के रूप में देखते हैं और नवीकरणीय ऊर्जा और नेट-शून्य की दिशा में इस ऐतिहासिक ऊर्जा परिवर्तन में अग्रणी बनने की आकांक्षा रखते हैं। सरकार से अपेक्षा है कि नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने और व्यापार वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक नीति स्थिरता और पूर्वानुमान प्रदान करना आवश्यक है। स्पष्ट दिशानिर्देश और नियम अनिश्चितता को कम करने और सुचारू परियोजना निष्पादन को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकते हैं।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here