नेत्रदान प्रणपत्र भरकर मानव सेवा के साथ-साथ जागरुकता मुहिम का बनें महत्वपूर्ण हिस्सा: संजीव अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। भारत विकास परिषद की तरफ से नेत्रदान से संबंधित एक विशेष बैठक प्रधान राजेन्द्र मोदगिल की अगुवाई में हुई। इस मौके पर प्रदेश कनवीनर (रक्तदान एवं नेत्रदान, पश्चिम पंजाब) प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा व जेबी बहल विशेष रुप से उपस्थित हुए। इस मौके पर भारत विकास परिषद के समस्त सदस्यों ने मरणोपरांत नेत्रदान करने का प्रणपत्र भरा। इस अवसर पर उपस्थिति को संबोधित करते हुए संजीव अरोड़ा ने कहा कि वैसे तो भाविप के अधिकतर सदस्य पहले ही इस मुहिम से जुड़ चुके हैं, लेकिन अब भाविप के समस्त नए एवं पुराने सदस्य पूरी तरह से इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं।

Advertisements

अरोड़ा ने कहा कि रक्तदान एवं नेत्रदान हमारे जीवन का अभिन्न व महत्वपूर्ण अंग बन चुका है तथा जागरुकता के चलते इस मुहिम को काफी बल मिला है। इसके लिए मुहिम को तेजी प्रदान करने में जुटी भाविप की तमाम टीम बधाई एवं प्रशंसा की पात्र है। उन्होंने कहा कि रोशनी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। इसलिए उन लोगों के लिए संसार से जाने के बाद नेत्रदान जरुर करें, जो कार्निया ब्लाइंडनैस का शिकार होकर अंधेरे में जीवन व्यतीत करने को मजबूर हो रहे हैं। अरोड़ा ने कहा कि यह कटु सत्य है कि इस संसार से सभी को एक दिन जाना है, तो फिर कुछ ऐसा करके जाएं कि हमारे जाने के बाद भी जहां हमारी आंखें इस संसार को देखती रहें वहीं हमारे यह कदम दूसरों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहे।

अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने प्रदेश की समस्त शाखाओं को नेत्रदान संबंधी अपने-अपने इलाके में सैमीनार लगाने को कहा गया है। इस अवसर पर जेबी बहल व राजेन्द्र मोदगिल ने नेत्रदान मुहिम संबंधी जानकारी देते हुए नेत्रदनियों को जिन मरीजों को रोशनी प्रदान की गई, उनके जीवन में आंख लगने उपरांत आए बदलाव की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमारी दो आंखें दो लोगों को डाली जाती हैं, जिससे दो लोग इस संसार को देखने के काबिल बनते हैं। उन्होंने बताया कि सैमीनारों एवं अन्य जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से जनजाग्रति आ रही है तथा संस्था के प्रयासों को फल लगना शुरु हो गया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर उनके आस पड़ोस में कोई कार्निया ब्लाइंडनैस से पीडि़त है तो उसकी जानकारी संस्था को दें ताकि उनका आप्रेशन करवाकर कार्निया ट्रांसप्लांट करवाया जा सके।

इस दौरान उन्होंने सरकार से भी अपील की कि इस मुहिम में जुटी संस्थाओं और डाक्टरों की टीम को सहयोग करने हेतु ऐसे फैसले लिए जाएं जिससे इस कार्य में जुटे लोगों का मनोबल बढ़ सके। इस मौके पर विनोद पसान, विजय अरोड़ा, दविंदर अरोड़ा, लोकेश खन्ना, अमित नागपाल, तरसेम मोदगिल, अमरजीत शर्मा, रमेश भाटिया, टिंकू नरुला, रविंदर भाटिया, रमन बब्बर, दीपक मेहंदीरत्ता, राज कुमार मलिक, सिद्धार्थ गुलाटी, रवि मनोचा, मास्टर गुरप्रीत सिंह आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here