बाढ़ की मुश्किल घड़ी में सरकार के साथ खड़ी हुई गैर सरकारी संस्थाएं: डा. बलबीर सिंह

होशियारपुर, 20 जुलाई: प्रदेश में आई बाढ़ के संकट से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए व किए जाने वाले प्रबंधों का निरीक्षण करने के लिए प्रदेश का दौरा कर रहे स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज होशियारपुर में कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा व डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रौढ़ी की मौजूदगी में स्वास्थ्य अधिकारियों, गैर सरकारी संस्थाओं, आई.एम.ए के प्रतिनिधियों, कैमिस्ट एसोसिएशन व अन्य संस्थाओं व अधिकारियों के साथ जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में बैठक की। इस दौरान विधायक जसवीर सिंह राजा गिल, विधायक डा. रवजोत सिंह, मेयर सुरिंदर कुमार, डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल व अन्य गणमान्य भी विशेष तौर पर मौजूद थे।

Advertisements

कहा, बाढ़ के दौरान गैर सरकारी संस्थाओं, आई.एम.ए ने आगे आकर बाढ़ पीडि़तों का थामा हाथ

स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर कहा कि इस मुश्किल घड़ी में जहां पंजाब सरकार व समूचे प्रशासनिक तंत्र ने लोगों के जान-माल की रक्षा के लिए दिन-रात एक की है वहीं गैर सरकारी संस्थाओं, आई.एम.ए ने भी आगे आकर बाढ़ पीडि़तों का हाथ थामा है, जिससे नुकसान को काफी घटाया जा सका है। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में मुख्य मंत्री, कैबिनेट मंत्री, विधायक व जिला अधिकारियों सहित पूरे सरकारी तंत्र ने पानी से प्रभावित इलाकों में प्रभावित लोगों को लगातार हर संभव सहायता पहुंचाई है। स्वास्थ्य मंत्री बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से निभाई गई भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि जहां भी जरुरत पड़ी है, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें एंबुलेंस व दवाईयों सहित पहुंची है और उन्होंने जरुरतमंदों का इलाज किया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में आई.एम.ए ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए बढ़ चढ़ कर एबुलेंसें, दवाईयां व वित्तिय सहायता प्रदान की है। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के पास आपतकालीन स्थिति से निपटने के लिए दवाईयों के स्टाक, एबुलेंस, अमले व अन्य साजो सामान की समीक्षा भी की।  

डा. बलबीर सिंह ने कहा कि अब अगली चुनौती बाढ़ के बाद पानी से होने वाली बीमारियों का सामना करने की है, जिसके अंतर्गत लोगों को साफ पानी व ताजा खाना मुहैया करवाना है ताकि हैजा जैसी बीमारियां उत्पन्न ही न हो सकें। इसी तरह मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया आदि से लोगों को बचाना सरकार व स्वास्थ्य विभाग की मुख्य प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि कहीं भी पानी खड़ा न होने दिया जाए।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री जिंपा जिनके पास जल सप्लाई, राजस्व व आपदा प्रबंधन का विभाग भी है ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को साफ पानी मुहैया करवाना यकीनी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जहां भी पीने वाले पानी की लीकेज संबंधी मामले ध्यान में आए हैं, वहां तुरंत कार्रवाई करते हुए इसका समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान की हिदायतों पर बाढ़ के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता भी दी जा रही है।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिले की मौजूदा स्थिति पर प्रकाश डालते हुए बताया कि फिलहाल जिले में कोई संकट वाली बात नहीं है परंतु फिर भी हमारी पूरी तरह से तैयारी है। उन्होंने बताया कि बीते दिनों में गढ़शंकर दसूहा व टांडा में कुछ स्थानों पर जल भराव हुआ था, जिस पर समय रहते नियंत्रण पा लिया गया। सिविल सर्जन डा. बलविंदर कुमार ने इस मौके पर बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास स्टाफ, एबुलेंसों, क्लोरिन की गोलियां व दवाई आदि का पूरा स्टाक मौजूद है।

इस मौके पर चेयपर्सन जिला योजना कमेटी करमजीत कौर, जिला प्रधान देहाती गुरविंदर सिंह पाबला, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट हरमीत सिंह औलख, चेयरमैन दी होशियारपुर सहकारी बैंक विक्रम शर्मा, विधान सभा इंचार्ज मुकेरियां प्रो. जी.एस. मुल्तानी, लोक सभा इंचार्ज हरविंदर सिंह बख्शी, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) राहुल चाबा, एस.डी.एम होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह बैंस के अलावा आई.एम.ए, एन.जी.ओज, कैमिस्ट एसोशिएन व अन्य विभागों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here