मुख्यमंत्री का शिरोमणि कमेटी को सवाल, आप पवित्र गुरबानी के प्रसारण अधिकार सिर्फ़ एक चैनल को सौंपने के लिए उतावले क्यों हो?

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) । पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस. जी. पी. सी.) को यह बताने की चुनौती दी कि श्री दरबार साहिब से पवित्र गुरबानी के प्रसारण के अधिकार सबके लिए मुफ़्त करने की बजाय सिर्फ़ एक चैनल को देने के लिए जल्द क्यों दिखाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि भाईचारे, सांप्रदायिक सदभावना और विश्व शान्ति के संकल्प को मज़बूत करने के लिए पवित्र गुरबानी का संदेश दुनिया भर में फैलना चाहिए। उन्होंने अधिक से अधिक पहुँच यकीनी बनाने के लिए गुरबानी का प्रसारण हरेक के लिए मुफ़्त करने की वकालत की।

Advertisements

भगवंत मान ने कहा कि अगर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को किसी तरह की दिक्कत आ रही है तो राज्य सरकार इस सेवा के लिए 24 घंटों में सभी प्रबंध करने के लिए तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘सरबत के भले’ का संदेश दुनिया भर में फैलाने के लिए सर्व सांझी गुरबानी का अधिक से अधिक प्रचार करना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि यह कितनी अजीब बात है कि लंबे समय से श्री दरबार साहिब, अमृतसर से गुरबानी प्रसारण का अधिकार सिर्फ़ एक निजी चैनल को ही था। भगवंत मान ने कहा कि इसको सिर्फ़ एक चैनल तक सीमित करने की जगह सभी चैनलों को मुफ़्त में प्रसारण का अधिकार होना चाहिए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रयासों से जहाँ संगत को अपने घर या विदेशों में बैठे-बिठाये गुरबानी सुनने का मौका मिलेगा, वहीं वे अपने टैलीविज़नों या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरणों के द्वारा सचखंड श्री हरिमन्दर साहिब के दर्शन- दीदार कर सकेंगे। भगवंत मान ने कहा कि सभी चैनलों पर श्री दरबार साहिब से गुरबानी के प्रसारण के लिए अत्याधुनिक उपकरण लगाने के लिए होने वाला सारा ख़र्च उठाने का फ़र्ज़ निभाने के लिए राज्य सरकार तैयार है। उन्होंने कहा कि अन्य चैनलों के द्वारा गुरबानी कीर्तन के प्रसारण के लिए लगने वाले आधुनिक कैमरों और प्रसारण उपकरणों समेत श्री दरबार साहिब में आधुनिक बुनियादी ढांचे/ टैक्नोलोजी का समूचा ख़र्च उठाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अफ़सोस जताया कि गुरबानी के मुफ़्त प्रसारण अधिकार यकीनी बनाने की बजाय शिरोमणि कमेटी एक शक्तिशाली राजनैतिक परिवार को ख़ुश करने के लिए उसी चैनल को फिर प्रसारण के अधिकार देने के लिए रास्ता ढूँढ रही है। उन्होंने कहा कि यह कितनी अजीब बात है कि बादलों के इस ख़ास चैनल का पक्ष लेने के लिए शिरोमणि कमेटी ने एक और कदम उठाया है। भगवंत मान ने कहा कि लगता है कि इस परिवार और इस चैनल के लालच का कोई अंत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here