जि़ला मोगा को मिला राष्ट्रीय ‘गन्दगी मुक्त भारत’ पुरुस्कार

चंडीगढ़/मोगा (द स्टैलर न्यूज़)। भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए स्वच्छ भारत मीशन संबंधी लोगों में जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में जि़ला मोगा ने देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। इस गौरवमयी प्राप्ति के लिए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस को भारत सरकार के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंदर सिंह शेखावत ने आज स्वच्छ भारत मीशन दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ‘गन्दगी मुक्त भारत’ पुरुस्कार के साथ सम्मानित किया। यह समारोह वर्चुअली करवाया गया।

Advertisements

इस सम्बन्धी जानकारी साझा करते हुए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस ने बताया कि इस मीशन के अंतर्गत देश में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने आस-पास सफ़ाई रखने, शौचालयों का प्रयोग करने और जल संरक्षण सम्बन्धी जागरूक किया जा रहा है। इसी उद्देश्य के लिए जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से तीन वर्गों (स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय, सामुदायिक शौचालिय अभियान, गन्दगी मुक्त भारत) में नामांकन माँगे गए थे।

जि़ला मोगा ने गन्दगी मुक्त भारत मुहिम में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत जि़ला मोगा में वॉल पेंटिंग और अन्य साधनों के द्वारा जबरदस्त जागरूकता प्रचार किया गया जिसको भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा बहुत सराहा गया। उन्होंने इस पुरुस्कार के लिए जल सप्लाई और सैनीटेशन विभाग पंजाब के जि़ला मोगा में तैनात ऐक्सियन जसविन्दर सिंह चाहल और उनकी समूची टीम को बधाई दी। श्री हंस ने अधिकारियों और लोगों से अपील की कि राष्ट्रीय स्तर पर जि़ला मोगा की बनी इस पहचान को बरकरार रखा जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here