नगर निगम में श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। नगर निगम होशियारपुर में 77वां स्वतंत्रता दिवस बड़ी श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अति महत्वपूर्ण समारोह में नगर निगम के अलग-अलग अधिकारियों, कर्मचारियों व यूनियनों के प्रधानों व पदाधिकारियों के अलावा अलग-अलग वार्डों के पार्षदों की ओर से भाग लिया गया। नगर निगम में मेयर सुरिंदर कुमार की ओर से राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया व राष्ट्रीय गान का गायन किया गया। इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन लता सैनी, डिप्यी मेयर रंजीत चौधरी, सहायक कमिश्नर संदीप तिवाड़ी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। समागम के दौरान मेयर नगर निगम ने संबोधित करते हुए समूह शहर वासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी व शहीदों को याद किया।

Advertisements

उन्होंने शहर वासियों को विशेष तौर पर अपील की कि शहर को साफ सुथरा व स्वच्छ रखने के लिए वे नगर निगम का साथ दें और अपने घर से ही गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग कर सफाई सेवकों को दें। उन्होंने बताया कि शहर के अंदर 100 प्रतिशत सीवरेज व पानी की लाईनें बिछाई जा रही हैं व शहर के बाहरी इलाकों में सीवरेज व पानी की पाइपें जल्द अमरुत स्कीम के अंतर्गत डाली जाएंगी। महिलाओं की सुविधा के लिए स्वच्छता को देखते हुए बस स्टैंड व सिविल अस्पताल में पिंक शौचालय बनाए गए हैं।

शहर वासियों को 100 प्रतिशत शुद्ध पानी मुहैया करवाने के लिए सोडियम हिपोकलोराइड दवाई की लगातार खरीद कर रोजाना ट्यूबवेलों पर पानी की क्लोरिनेशन की जा रही है, सीवरेज ब्लाकेज को तुरंत हटाने के लिए बड़ी कैंबी मशीन, जिसकी कीमत 36 लाख रुपए के करीब है, की खरीद की गई है। शहर के अंदर से तुरंत व समय पर कूड़े की लिफ्टिंग के लिए 200 नई हाथ रेहड़ी की खरीद की गई है। विकास के कार्यों में तेजी लाने के लिए शहर के अलग-अलग वार्डों के लिए 3 करोड़ के अनुमान पास किए गए है।

जिन मोहल्लों के घरों में पानी की किल्लत है, उन घरों में तुरंत पानी पहुंचाने के लिए नगर निगम की ओर से दो नए पानी के टैंकर खरीद किए गए हैं, जिनकी कीमत लगभग 7 लाख रुपए है। शहर वासियों को डेंगू-मलेरिया से बचाने के लिए 10 लाख रुपए की दवाई खरीदी गई है, जिससे वार्ड वाइज फागिंग करवाई जा रही है। बेघरों को घर बनाने के लिए 230 व्यक्तियों को 1.38 करोड़ रुपए की राशी वितरित की गई है, जिससे वे आसानी से नए सिरे से नया घर बना सकते हैं। रेहड़ी-फड़ी वालों को प्रफुल्लित करने के लिए 10 हजार, 20 हजार, 50 हजार रुपए के कर्जे दिए जा रहे हैं और अब तक 1021 रेहड़ी-फड़ी वालों को कर्जा दिया जा चुक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here