मान सरकार ने रंगला पंजाब सृजित करने के लिए पंजाब विज़न डाक्यूमेंट किया तैयारः हरपाल चीमा

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के वित्त, योजना और कराधान और आबकारी मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि राज्य को फिर से पटरी पर लाकर रंगला पंजाब बनाने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा पंजाब विज़न डाक्यूमेंट तैयार किया गया है, जिसके अंतर्गत पंजाब सरकार की तरफ से राज्य निवासियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के साथ- के साथ राज्य को आर्थिक तौर पर मज़बूत करने के लिए पूरी रणनीति बनाई गई है। यह प्रगटावा उन्होंने आज पंजाबी यूनिवर्सिटी में ‘जी- 20 यूनिवर्सिटी कन्नेकट’ प्रोग्राम में विद्यार्थी को संबोधन करते हुये किया।
वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने विद्यार्थियों को पंजाब की ख़ुशहाली में योगदान डालने का न्योता देते हुये कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से राज्य निवासियों पर बिना कोई फ़ाल्तू टैक्स का बोझ डाले सिर्फ़ टैक्स चोरी को रोक कर पिछले वित्तीय साल में जी. एस. टी. में करीब 5 हज़ार करोड़ का विस्तार किया था और इस वित्तीय साल अतिरिक्त 5 हज़ार करोड़ वसूलने का लक्ष्य माना गया है। जिससे जी. एस. टी. कुलैकशन साल 2023- 24 के दौरान करीब 21 हज़ार करोड़ रुपए होगा, जो कि साल 2022 में 11,808 करोड़ रुपए था।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों की तरफ से ख़ज़ाना खाली होने का तो शौर मचाया गया, परन्तु खजाने को भरने के लिए कोई रचनात्मक काम न करने के कारण पंजाब को काफ़ी बड़ा वित्तीय नुक्सान पहुँचाया है। उन्होंने कहा कि साल 2022 में पंजाब की जी. एस. टी वसूली 11,808 करोड़ थी, जो 2023 में 16,200 करोड़ हो गई और इस वित्तीय साल के दौरान जी. एस. टी वसूली का लक्ष्य 20,509 करोड़ रखी गयी है, जिसको 21 हज़ार करोड़ रुपए का किया जायेगा। उन्होने कहा कि टैक्स चोरी रोकने के लिए पंजाब सरकार ने ‘बिल लाओ, इनाम पाओ’ स्कीम के अंतर्गत ‘मेरा बिल’ एप की भी शुरुआत की है।
हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि यदि यह काम पाँच साल पहले हुए होते तो आज पंजाब पटरी पर होता। उन्होंने कहा कि जो वित्तीय अनियमितताएं और बेसमझियां पिछली सरकार के दौरान हुई हैं, उनका खामियाजा राज्य के लोगों को भुगतना पड़ा है। उन्होंने कहा कि अब पंजाब में बढ़िया माहौल होने के कारण पंजाब निवेश सम्मेलन के दौरान 52 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश आया है, जिससे पंजाब के नौजवानों के लिए रोज़गार के मौके प्रदान होंगे।
इस मौके पर उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी के आर्थिक संकट पर बात करते हुये कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से यूनिवर्सिटी की ग्रांट 9.50 करोड़ रुपए से बढ़ा कर 30 करोड़ रुपए कर दी है, जिसके परिणामस्वरूप मुलाजिमों को वेतन समय पर मिलने लगे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाबी यूनिवर्सिटी जो मालवे क्षेत्र के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करती है, को फंडों की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। प्रोग्राम के दौरान उन्होंने सुनने और बोलने से असमर्थ विद्यार्थियों के लिए किये गए प्रबंध की विशेष तौर पर सराहना की।
‘जी-20 यूनिवर्सिटी कन्नेकट’ प्रोग्राम के दौरान अम्बैसडर नवदीप सूरी ने ‘दा राइज आफ इंडिया इन ग्लोबल स्टेज’ विषय पर बात करते हुये कहा कि भारत ने विदेश नीति पर काम करते संसार स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है, जिस कारण विकसित देशों के साथ भारत के सम्बन्ध मज़बूत हुए हैं। इस मौके पर प्रो. रणजीत सिंह घूमन्न और राहुल रंजन ने भी अपने विचार पेश किये। प्रोग्राम के दौरान यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. अरविन्द ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से दी गई ग्रांट के कारण यूनिवर्सिटी फिर से पैरों पर खड़ी हो रही है और इस साल यूनिवर्सिटी के दाखि़लों में भी विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान शैक्षिक अदारों की महत्ता को समझते हैं और अदारों को पहल के आधार पर फंड जारी कर रहे हैं। इस मौके पर प्रोग्राम के कनवीनर प्रो. अनुपमा ने सबका स्वागत किया और आर. आई. एस. द्वारा करवाये जा रहे ‘जी- 20 यूनिवर्सिटी कन्नेकट’ प्रोग्राम सम्बन्धी विस्तार में जानकारी सांझा की। इस मौके पर ज़िला योजना कमेटी के चेयरमैन जस्सी सोहिया वाला, एस. डी. एम. इसमित विजय सिंह, डीन अकादमिक प्रो. अशोक कुमार तिवारी भी मौजूद थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here