स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को सरकार की रचनात्मक नीतियों और पहलकदमियों का सकारात्मक पक्ष पेश करने की अपील की

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ बताते हुए स्वास्थ्य और परिवार भलाई मंत्री डा. बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ऐसा माहौल प्रदान किया है, जहां पत्रकार खुलकर काम करते बिना किसी बाहरी दख़ल के अपनी नैतिक जि़म्मेदारी निभा सकते है। उन्होंने कहा, ”यह मीडिया ही है जो लोकतंत्र की कदरों-कीमतों को कायम रखने के लिए विधान मंडल, कार्यपालिका और न्यायपालिका पर भी तीखी नजर रखता है।”
यहाँ मगसीपा में चंडीगढ़-पंजाब यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स ( सी.पी.यू.जे.) के 24वें प्रांतीय सालाना समागम में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुँचे स्वास्थ्य मंत्री ने एक सोवीनार भी रिलीज किया। सी.पी.यू.जे. भारतीय पत्रकार यूनियन से प्रमाणित है। चंडीगढ़-पंजाब यूनियन आफ जर्नलिस्ट के 24वें प्रांतीय सालाना समागम का उद्घाटन करने उपरांत उन्होंने कहा कि समाज में से नशा और अन्य सामाजिक बुराईयों को ख़त्म करने के लिए सहाफ़त ( पत्रकारिता) बहुत अहम भूमिका निभा सकती है। मीडिया एक शीशे की तरह है, जो समाज की असली तस्वीर पेश करने के इलावा सरकारों की जवाबदेही तय करने और पारदर्शिता को उत्साहित करने में महत्वपूर्ण कार्य करता है। उन्होंने कहा कि अपने काम में सच्चाई, निष्पक्षता और ईमानदारी को बरकरार रखना सभी पत्रकारों का पहला धर्म है।
मीडिया को सरकार की प्रगतिशील पहलकदमियों और रचनात्मक नीतियों का सकारात्मक पक्ष दिखाने की अपील करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के आने से गलत जानकारी और गुमराहकुन खबरें जैसी चुनौतियां भी सामने आई है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि मुख्य मंत्री स.भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार राज्य के लोगों को बढिया सेहत सुविधाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है और राज्य में पहले ही 580 आम आदमी क्लीनिक कार्यशील है और इनमें से लगभग 75 प्रतिशत क्लीनिक ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए है। उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही राज्य के अस्पतालों में सुविधा केंद्र भी खोले जाएंगे। राष्ट्रीय डाक्टर दिवस पर अपनी शुभकामनाएँ देते हुए सेहत मंत्री ने गर्व से कहा कि वह डाक्टर थे, डाक्टर है और हमेशा डाक्टर रहेंगे।
मंत्री ने कहा कि आज के डिजिटल युग में, मीडिया साक्षरता पहले की अपेक्षा कही अधिक महत्वपूर्ण है और मीडिया भाईचारे की ऐसी सालाना बैठकों का आयोजन गलत जानकारी से निपटने और एक बढिया लोकतांत्रिक संवाद को कायम रखें में मदद करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे समागम मीडिया में गर्व की भावना पैदा करते है और दूसरे को भी पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरणा देते है। पंजाब सरकार की तरफ से पत्रकारों को दी जा रही सुविधाओं का जि़क्र करते डा.बलबीर सिंह ने बताया कि पीले कार्ड धारकों और मान्यता प्राप्त पत्रकारों और उनके परिवारों को 5 लाख रुपए का सेहत बीमा कवर दिया जा रहा है। जिसके प्रीमियम का भुगतान पंजाब सरकार की तरफ से किया जाता है। हादसो में मौत होने पर पत्रकार के परिवार को 5 लाख रुपए का ऐक्सीडेंटल इंशोयरैंस कवर दिया जाता है। सरकार ने पत्रकारों को पंजाब राज्य मार्गों के सभी टोल अदा करने भी छूट दी है। इस मौके फाऊंडर इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन सुरेश अखौरी, इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन और सीपीयूजे के प्रधान विनोद कोहली, सचिव जनरल इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन सभा नायकन, जनरल सचिव सीपीयूजे नवीन शर्मा और सीनियर मीत प्रधान अनिरुध गुप्ता उपस्थित थे।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here