सरकारी सम्पत्तियों को बेचने के रुझान को बदलते हुए राज्य सरकार ने प्राईवेट थर्मल पलांट खरीदने के लिए शुरू की तैयारी: मुख्यमंत्री

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पैसे हासिल करने के लिए पिछली सरकारों के सरकारी सम्पत्तियों को बेचने के रुझान के विरूद्ध मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने कोयला आधारित बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए सूबे में एक प्राईवेट थर्मल पलांट खरीदने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। और विवरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सूबा सरकार ने प्राईवेट प्लांट खरीदने के लिए बोली लगा दी है और जल्दी ही यह प्रक्रिया मुकम्मल कर ली जायेगी। उन्होंने कहा कि इससे सूबे के बिजली उत्पादन को बढ़ाकर अतिरिक्त बिजली पैदा करने में मदद मिलेगी। भगवंत मान ने कहा कि इस समय पर लहरा मोहब्बत और रोपड़ में सरकारी मालकी वाले थर्मल प्लांट 1760 मेगावाट बिजली पैदा कर रहे हैं, जबकि इस पावर पलांट की खरीद के साथ  इस पैदावार में 540 मेगावाट का और विस्तार होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पछवाड़ा कोयला खान से कोयले की सप्लाई फिर शुरू होने से सूबे के पास पर्याप्त कोयला है, जिसका प्रयोग इन थर्मल प्लांटों को प्रभावशाली ढंग के साथ चलाने के लिए किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूबे के इतिहास में पहली बार पंजाब सरकार ने प्राईवेट थर्मल पावर पलांट खरीदने के लिए बोली लगाई है, जबकि पिछली सरकारों ने सरकारी सम्पत्ति बेचीं थी। भगवंत मान ने कहा कि पहली बार सूबा सरकार ने प्राईवेट प्लांट खरीदने के साथ ही विपरित रुझान शुरू किया है, जो बेमिसाल है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के पास कोयले की पर्याप्त  सप्लाई और भंडार है, जिसके द्वारा इन प्लांटों को प्रभावशाली तरीको से चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूबा सरकार धान के सीज़न दौरान भी सभी सेक्टरों को निर्विघ्न और नियमित बिजली सप्लाई कर रही है। भगवंत मान ने कहा कि सूबा सरकार ने इस संबंधी पहले ही पुख़्ता प्रबंध किये हुए हैं और सूबे में बिजली की कोई कमी नहीं है।

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here