किसी के वेनूर जीवन में नूर भर सकता है नेत्रदान: सिविल सर्जन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)।  लोगों को नेत्रदान के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग होशियारपुर की ओर से नेत्रदान एसोसिएशन के सहयोग से 25 अगस्त से 8 सितंबर तक मनाए जाने वाले 38वें नेत्रदान पखवाड़े के उपलक्ष्य में सिविल अस्पताल होशियारपुर से एक ई-रिक्शा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।  जिसे सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा और आई डोनेशन एसोसिएशन ने विधिवत हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Advertisements

बाद में सरकारी नर्सिंग स्कूल में जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डाॅ.बलविंदर कुमार ने इस पखवाड़े के दौरान की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि जागरूकता के माध्यम से नेत्रदान से संबंधित मिथकों और भ्रांतियों को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जागरुकता के अभाव में लोग मृत व्यक्ति को उसकी जीवित आंखों के साथ जला देते हैं जो किसी दूसरे अंधे व्यक्ति के काम आ सकती है। हमें इसके प्रति जागरूक होने की जरूरत है। सहायक सिविल सर्जन डॉ. पवन कुमार ने सम्बोधन करते लोगों से अपील की कि वे आगे आएं और मृत्यु के बाद आंखें दान करने और जरूरतमंदों को दृष्टि का उपहार देने के नेक काम में भाग लें।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. संतोख राम ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार मोतियाबिंद और ग्लूकोमा के बाद कॉर्निया संबंधी रोग आंखों की क्षति और अंधेपन का मुख्य कारण हैं। नेत्र दान पंजीकरण फॉर्म जिला अस्पतालों, उप-विभागीय अस्पतालों और दृष्टि केंद्रों पर उपलब्ध हैं। नेत्रदान एसोसिएशन होशियारपुर के अध्यक्ष सुरेश कपाटिया ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से, उन्हें अब तक दानदाताओं द्वारा दान की गई 1100 से अधिक आईवाल प्राप्त हुई हैं और उन्हें जरूरतमंदों को प्रदान किया गया है और अब तक एक लाख से अधिक प्रतिज्ञा पत्र भरे जा चुके हैं।

डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर डॉ. तृप्ता देवी ने कहा कि जो भी व्यक्ति अपनी आंखें दान करता है उसे अपना सर्टिफिकेट फ्रेम करवाकर अपने ड्राइंग रूम में लगाना चाहिए और अपने परिवार के सभी सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों को इसके बारे में बताना चाहिए। सेमिनार के अंत में डॉ. गुरबख्श सिंह ने आई डोनेशन एसोसिएशन होशियारपुर की उपलब्धियों के बारे में बात की और कहा कि एसोसिएशन की इस मेहनत से ही 2014 में होशियारपुर जिले को कॉर्निया मुक्त घोषित किया गया था।

इस अवसर पर राजकीय नर्सिंग स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। रैली के दौरान उपरोक्त के अलावा सीनियर मेडिकल ऑफिसर सिविल अस्पताल डॉ. स्वाति, सीनियर मेडिकल ऑफिसर डॉ. मनमोहन सिंह, डॉ.सलेश, डॉ.जगदीप सिंह, डी.पी.एम मोहम्मद आसिफ, डिप्टी मास मीडिया ऑफिसर रमनदीप कौर, ज़िला बी.सी.सी अमनदीप सिंह, प्रि.त्रिशला, संजीव कुमार लूथरा, नेत्रदान एसोसिएशन के संरक्षक बहादुर सिंह सुनेत, महासचिव बलजीत सिंह, हरभजन सिंह, किशोरी लाल, जतिंदर कौर, संतोष सैनी और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here