अंधेपन को दूर करने के लिए रोटरी आई बैंक के प्रयास सराहनी एवं प्रेरणादायक: कोमोडेयर बीएस सभ्रवाल

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़): रोटरी आई बैंक एवं कार्निया ट्रांसप्लांटेशन सोसायटी की तरफ से 38वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़े के तहत रयात बाहरा में प्रधान व प्रमुख समाज सेवी संजीव अरोड़ा की अगुवाई में जागरुकता सैमीमार आयोजित किया गया। इस मौके पर कोमोडेयर बीएस सभ्रवाल प्लांट हैड सैचुरी प्लाइवुड मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने की। इस अवसर पर विशेष तौर पर कैंपस डायरैक्टर डा. चंद्रमोहन एवं भूपिंदर सिंह जसवाल उपस्थित हुए। समारोह के शुभारंभ पर मुख्यातिथि एवं विशेषातिथियों को प्रधान संजीव अरोड़ा व चेयरमैन जेबी बहल द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट करके स्वागत किया गया।

Advertisements

इस मौके पर प्रधान संजीव अरोड़ा एवं जेबी बहल ने मेहमानों एवं विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए नेत्रदान करने एवं मरणोपरांत नेत्रदान दान लेने की प्रक्रिया से अवगत करवाया। उन्होंने उपस्थिति को बताया कि सोसायटी की तरफ से अब तक 3850 से अधिक कार्निया ब्लाइंडनैस लोगों को एक-एक आंख डलवाकर उन्हें रोशनी प्रदान की गई है। क्योंकि एक व्यक्ति द्वारा मरणोपरांत दान दी जाने वाली आंखें दो लोगों के जीवन में रोशनी भरती हैं। उन्होंने बताया कि नेत्रदानी के परिवार को सोसायटी की तरफ से सम्मानित किया जाता है ताकि इससे दूसरों को भी प्रेरणा मिल सके। उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े के तहत सोसायटी द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों एवं आम लोगों को जागरुक किया जाएगा तथा सरकार के इस कदम से नेत्रहीनता को जड़ से खत्म करने में मदद मिल रही है।

इस मौके पर मुख्य अतिथि बीएस सभ्रवाल ने नेत्रहीनता को खत्म करने के लिए रोटरी आई बैंक द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और कंपनी की तरफ से एक लाख रुपये की राशि का चैक सोसायटी पदाधिकारियों को भेंट किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सराहनीय है कि अंधेपन से जूझ रहे लोगों को रोशनी प्रदान करने के लिए सोसायटी के सदस्य निस्वार्थ भाव सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी वह सोसायटी को पूर्ण तौर पर सहयोग प्रदान करने का प्रयास करते रहेंगे।

इस दौरान अविनाश राय खन्ना ने कहा कि नेत्रदान को बढ़ावा देने के लिए जब भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाएं तो उस समय उसमें बने कालम कि आप नेत्रदान करना चाहते हैं तो उसमें हां भरकर अपनी सहमति जरुर दें ताकि संसार के जाने के बाद भी हमारी आंखें इस सुन्दर संसार को देख सकें। उन्होंने कहा कि नेत्रदान ही एकमात्र दान है जो मरणोपरांत किया जाना होता है तथा जीते जी हमें नेत्रदान संबंधी प्रणपत्र जरुर भरना चाहिए। कार्यक्रम में नेत्रदान करने वाले महान लोगों के परिजनों एवं जिन लोगों को आंख लगाई गई, उन्हें विशेष तौर से सम्मानित किया गया। इस दौरान रोशनी पाने वाले लोगों ने अपने अनुभव भी उपस्थिति के साथ सांझा किए और बताया कि रोशनी के बना यह जीवन, जीवन नहीं बलिक बहुत बड़ा अभिषाप है, इसिलए वह सभी से अपील करते हैं कि नेत्रदान से जुड़ इस महान यज्ञ में आहुति जरुर डालें।

समारोह को संकारा आई अस्पताल के यूनिय हैड रविंदरपाल सिंह चावला, एली गुरविंदर सिंह, दविंदर सिंह, चेयरमैन रविंदर सिंह आदि ने भी संबोधित करते हुए नेत्रदान की महत्ता पर प्रकाश डाला और इससे जुड़ने का आह्वान किया। समापन पर मुख्य अतिथि एवं विशेषातिथियों को स्मृति चिंह भेंट करके सम्मानित किया गया।

इस दौरान मंच का संचालन पूर्व प्रिंसिपल देशवीर शर्मा ने किया और पूर्व प्रिंसिपल डीके शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया और नेत्रदान पर अपने द्वारा लिखी कविता सुनाकर सभी को जागरुक किया। इस मौके पर अरुण जैन, कमल खुराना, डा. जमील बाली, मदन लाल महाजन, प्रिंसिपल डीके शर्मा, प्रिं. देशवीर शर्मा, रिमंदर सिंह, प्रेम तनेजा, वीना चोपड़ा, सविता मेहंदीरत्ता, रेनू कंवर, काशवी जसवीर कंवर, तरुण सरीन, एली गुरविंदर सिंह, एली तेजपाल, सुशील डोगरा, एमताभ करवाल, मनोज कुमार आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here