टौणी देवी के स्काउट्स और गाइड्स ने छेड़ा नशे के खिलाफ अभियान 

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा।  नशीले पदार्थो के सेवन के बढ़ते  प्रचलन पर युवाओं को जागरूक कर नकेल कसने के लिए प्रयासरत टौणी देवी सीनियर सेकंडरी स्कूल  खास भूमिका निभाते हुए नजर आ रहा है। इस स्कूल के  भारत स्काउट्स गाइड्स संस्था  ने स्कूली बच्चों के माध्यम से  नशे के दुष्प्रभावों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने की मुहिम  “निश्चय प्रोजेक्ट” के अंतर्गत  शुरू कर रखी  है। इसके अंतर्गत स्काउट्स एवं गाइड्स, ने  स्काउट मास्टर सतीश राणा और गाइड कैप्टेन कुसुम लता के मार्गदर्शन में शीतकालीन अवकाश में अपने अपने  गाँव टपरे,छत्रेल,बारीं,दरकोटी,.स्वाहल  में हर घर दस्तक अभियान चलाया गया,  जिसमें नशे को न जिन्दगी को हां का संदेश लोगों तक पहुंचाया गया।

Advertisements

लोगों को नशे के खिलाफ किया जागरूक : रजनीश रांगड़ा 

 इस  अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करना है। यह जानकारी देते हुए प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने कहा कि कि नशा मुक्त समाज की परिकल्पना विद्यार्थियों की सहभागिता के बिना नहीं की जा सकती है। विद्यार्थियों में ही अच्छे संस्कार पैदा कर उन्हें इस सामाजिक बुराई के प्रति सचेत किया जा सकता है। अगर हम  विद्यार्थियों तक ही अपना संदेश सही तरीके से पहुंचाने में कामयाब रहे तो इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

विद्यार्थी बन रहे नशा प्रहरी 

 प्रिंसिपल रजनीश रांगड़ा के मुताबिक  विद्यार्थियों के माध्यम से  नशे के विरुद्ध  अपनी बात घर-घर तक पहुंचा सकते हैं। यही नहीं बल्कि जब बच्चे इस बुराई के प्रति सचेत होंगे तो वे अपने परिजनों को भी इससे दूर रहने के लिए प्रेरित कर सकेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी स्काउट्स एवं गाइड्स के इस नशामुक्त अभियान में जुड़कर समाज और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here