नगर निगम होशियारपुर: क्या पूरी होगी मीडिया गैलरी की मांग?

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा की कार्रवाही को कवर करने के लिए बाकायदा तौर पर मीडिया गैलरी का प्रावधान है। परन्तु, अफसोस की बात यह है कि होशियारपुर नगर निगम की कार्यप्रणाली को सुचारु ढंग से चलाने के लिए की जाने वाली हाउस की बैठक को कवर करने के लिए मीडिया कवरेज का कोई प्रावधान नहीं किया गया है, यानि कि म्युनिसिपल एक्ट में प्रावधान होने के बावजूद बैठक दौरान मीडिया के प्रवेश को स्वीकृति नहीं दी गई। जिसके चलते नगर निगम की बैठक में क्या हुआ और किन विशेष मुद्दों पर चर्चा हुई संबंधी आम जनता को जानकारी नहीं मिल पाती। बैठक के बाद जो भी जानकारी दी जाती है वह मात्र खानापूर्ति से अधिक कुछ नहीं होती। बल्कि यह भी कहा जा सकता है कि सत्तापक्ष और विपक्ष अपना-अपना राग अलाप कर मीडिया को जानकारी देकर सुर्खियां बटौरने की दौड़ में रहता है।

Advertisements

hiwi cycle

मगर, अब भविष्य में लगता है कि मीडिया कर्मी हाउस की बैठक में उपस्थित होकर मीडिया गैलरी में बैठकर सारी कार्यवाही को देख व कवर कर पाएंगे, क्योंकि इसके लिए शहर के युवा पार्षद निपुण शर्मा ने मेयर शिव सूद को एक लिखित पत्र सौंपकर बैठक हाल में नियमों के तहत मीडिया गैलरी बनाने की मांग की है और उम्मीद है कि हाउस की आने वाले दिनों में होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार होगा और इसे स्वीकृति दी जाएगी ताकि जनता भी जान सके कि उनके प्रतिनिधि किस संजीदगी के साथ अपने इलाके की सेवा हेतु तत्पर रहते हैं।

“द स्टैलर न्यूज़” के साथ विशेष बातचीत में वार्ड नंबर-35 के युवा पार्षद निपुण शर्मा ने बताया कि निगम के एक्ट में मीडिया गैलरी का प्रावधान है और उन्होंने उसी के आधार पर यह मांग रखी है। उन्होंने कहा कि निगम की कार्यवाही लोगों तक पहुंचे इसके लिए यह जरुरी है कि बैठक हाल में मीडिया गैलरी की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि हाउस के समस्त सदस्य उनकी इस मांग के साथ सहमत होंगे और इसे अवश्य स्वीकृति दी जाएगी।

गौरतलब है कि युवा पार्षद निपुण शर्मा ने इससे पहले भी म्युनिसिपल एक्ट के अनुसार नगर निगम के भीतर ही विवाह पंजीकरण संबंधी व्यवस्था की जाने की मांग उठाई थी। जिसे भी चर्चा में लाया जा सकता है तथा ताजा मामले में शहर के की पार्षदों ने नगर निगम की आज्ञा के बिना गैरसरकारी एवं अनाधिकृत लोगों द्वारा शहर में स्प्रे एवं फागिंग करने पर पाबंदी लगाए जाने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here