नशा व्यक्ति व उसके परिवार पर ही नहीं बल्कि समाज पर भी डालता है बुरा प्रभाव: कोमल मित्तल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि जिला प्रशासन जहां नशे के कारोबार करने वाले बुरे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है वहीं नशे के दलदल में जकड़े  व्यक्तियों को इस दलदल में से निकालने के लिए योग्य प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि ऐसे व्यक्ति नशा छोड़ कर आम जिंदगी व्यतीत कर सकें। वे आज सिटी सैंटर होशियारपुर में आज जिला पुलिस की ओर से ‘नवीं रोशनी, नवीं उमंग’ विषय पर आयोजित नशा जागरुकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य मेहमान संबोधित कर रहे थे। एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल की अध्यक्षता में आयोजित इस सैमीनार में ए.आई.जी(एस.टी.एफ) जगजीत सिंह सरोआ ने भी विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत की जबकि आई.ए.एस अधिकारी दिव्या.पी व एस.पी(मुख्यालय) मंजीत कौर भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस सैमीनार में अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थी, यूनियनों के सदस्यों, समाज सेवी संस्थाओं व अन्य क्षेत्रों से 1100 से अधिक लोगों ने शिरकत की।

Advertisements

सैमीनार को संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि नशे के खिलाफ जागरुकता सिर्फ प्रशासन व पुुलिस का कार्य नहीं बल्कि हम सभी को मिलकर करना है। उन्होंने कहा कि नशे सिर्फ एक व्यक्ति व उसके परिवार का ही नहीं बल्कि पूरे समाज पर बुरा प्रभाव डालता है। इस लिए हम सभी एकजुटता से इसके खात्मे के लिए संकल्प करें। उन्होंने कहा कि शहरों व गांवों में भी जिला प्रशासन की ओर से नशे के खिलाफ अभियान शुरु किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस बहुत ही गंभीरता के साथ नशे के खिलाफ अभियान चलाकर जहां नशे बेचने वालों पर कार्रवाई कर रही है वहीं लोगों को अधिक से अधिक जागरुक भी कर रही है, जो कि प्रशंसनीय कार्य है।

एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल ने कहा कि नशे के कुष्ट के खिलाफ जिला पुलिस लोगों के सहयोग से मिलकर अभियान चला रही है और उन्हें यकीनी है कि इस अभियान के बहुत सार्थक नतीजे सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि हमें खुल रोल माडल बनकर आगे आना होगा और अगर कोई नश के दलदल में फंसा है तो उसके इलाज के लिए पहल करनी होगी। उन्होंने जिला पुलिस की ओर से चलाई जा रहे एंटी ड्रग हैल्पलाइन नंबर 95016-60318 सभी के साथ सांझा करते हुए कहा कि अगर किसी को भी नशा बेचने वाले संबंधी कोई सूचना मिलती है तो वे इस नंबर पर बेहिचक जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इस दौरान ए.आई.जी(एस.टी.एफ) जगजीत सिंह सरोआ ने भी नौजवानों को नशे से दूर रहकर पढ़ाई व खेल गतिविधियों में अधिक से अधिक हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

सैमीनार के दौरान सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं प्रीत कोहली, डा. मनमोहन दर्दी, पूर्व सिविल सर्जन व समाज सेवी डा. अजय बग्गा, नशा छुड़ाओ केंद्र की कंसलटेंट संदीप कुमारी के अलावा नामवर खिलाडिय़ों व नशे के दलदल में से बाहर निकले नौजवान मनीश कुमार ने भी संबोधित किया। इस दौरान नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक करने के लिए अशोक पुरी के नेतृत्व में एक नुक्कड़ नाटक भी पेश किया गया। सैमीनार में शामिल लोगों ने सब-डिविजन सिटी होशियारपुर के डी.एस.पी पलविंदर सिंह, थाना माडल टाऊन के प्रभारी इंस्पेक्टर करनैल सिंह, थाना सदर प्रभारी इंस्पेक्टर सतीश कुमार व थाना सिटी प्रभारी एस.आई संजीवन कुमार की ओर से करवाए गए इस सैमीनार की प्रशंसा करते हुए नशे को रोकने में पूर्ण सहयोग देने का विश्वास दिलाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here