धान की पराली जलाने के रुझान को रोकने के लिए प्रशासन वचनबद्ध: एसडीएम

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। एस.डी.एम होशियारपुर व गढ़शंकर प्रीतइंदर सिंह बैंस ने कहा कि होशियारपुर व गढ़शंकर उपमंडल में धान की पराली जलाने के रुझान को रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह वचनबद्ध है और इस लिए जहां किसानों को पराली के सही प्रबंधन के लिए आधुनिक मशीने मुहैया करवाई जा रही है वहीं जागरुकता अभियान भी लगातार जारी है। उन्होंने किसानों को पराली न जलाने के स्थान पर उसका मशीनरी के साथ खेतों में ही सही प्रबंध करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि खेत में पड़ी धान की पराली को किसानों की ओर से आम तौर पर आग लगा दी जाती है, जिससे धरती की उपजाऊ शक्ति, मानवीय स्वास्थ्य व अन्य जीव जंतुओं पर बुरा प्रभाव पड़ता है व वातावरण भी प्रदूषित होता है।

Advertisements

एस.डी.एम ने कृषि विभाग की ओर से पिछले वर्षों के दौरान अलग-अलग किसानों व किसान समूहों को सब्सिडी पर पराली प्रबंधन से संबंधित जो भी मशीने उपलब्ध करवाई गई हैं, उनका पूर्ण उपयोग करवाना यकीनी बनाने के लिए कहा। उन्होंने होशियारपुर व गढ़शंकर उप मंडल में चल रहे बेलर मशीनों का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए कहा और किसानों को अपने खेतों में पराली की गांठें बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।एस.डी.एम ने कहा कि कृषि विभाग की ओर से पराली प्रबंधन के संबंध में लगाए जा रहे कैंपों में किसानों को शपथ दिलाई जाए कि वे अपने खेतों में पराली को आग न लगाएं।

बैठक में ब्लाक कृषि अधिकारी दीपक पुरी ने बताया कि विभाग की ओर से ब्लाक स्तर पर कस्टम हायरिंग सैंटर स्थापित किए गए हैं, जिसमें कटर, उलटावा हल व सुपरसीडर आदि मशीनें उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि किसान अपनी जरुरत के अनुसार यह मशीने किराए पर ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here