खेत में पराली को आग लगाने वाले गांव बडला के किसान को किया गया 15 हजार रुपए का जुर्माना

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़): एस.डी.एम होशियारपुर प्रीत इंदर सिंह बैंस ने बताया कि पंजाब रिमोट सैंसिंग सैंटर लुधियाना से प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव बडला तहसील होशियारपुर में पराली को आग लगाने की घटना का पता चला। सूचना मिलने पर संबंधित गांव में तैनात कलस्टर अधिकारी डा. अधिराज सिंह(वैटनरी अधिकारी), नोडल अधिकारी गुरिंदर सिंह (पंचायत अधिकारी) व पटवारी कुलविंदर सिंह की ओर से मौके का दौरा किया गया। इस दौरान करीब 6 एकड़ क्षेत्र में पराली को आग लगाने की घटना की पुष्टि की गई।

Advertisements

एस.डी.एम ने बताया कि अधिकारियों की ओर से इस दौरान संबंधित किसान परमजीत सिंह पुत्र स्वर्ण सिंह निवासी बडला से संपर्क किया गया। किसान की ओर से संतोषजनक स्पष्टीकरण न मिलने पर उक्त किसान को 15000 रुपए का जुर्माना किया गया। इस मौके पर कृषि व किसान कल्याण विभाग से कृषि अधिकारी होशियारपुर-2 दीपक पुरी ने किसानों को पराली को आग न लगाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि सी.आर.एम स्कीम के अंतर्गत ब्लाक के अलग-अलग गांवों में पराली प्रबंधन के लिए मशीने सब्सिडी पर मुहैया करवाई गई हैं।

यदि किसी किसान को पराली प्रबंधन के लिए मशीन की जरुरत है तो वह ब्लाक कृषि कार्यालय में संपर्क करें परंतु किसी भी हालत में पराली को आग न लगाएं व वातावरण की शुद्धता बरकरार रखने में अपना बहुमूल्य योगदान दें। इस मौके पर कृषि विकास अधिकारी धर्मवीर शारदा, सरपंच हरिपाल सिंह व अन्य किसान भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here