ढोल नगाड़ों के साथ दंगल में लड़कियों ने दिखाया दम, कुश्ती में महिला पहलवानों ने लड़कों को किया चित्त

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), अनिल भारद्वाज- केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती जिला राजौरी के एक गांव में लड़कियों ने पहली बार कुश्ती की प्रतियोगिता में भाग लिया, भारत-पाक के साथ लगते डींग गाव में पहली बार ऐसी प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें महिला पहलवानों ने दो-दो हाथ दिखाए, और महिला पहलवानों ने पुरुष पहलवानों चित्त किया।

Advertisements


नौशहरा उपजिला में नियंत्रण रेखा के पास प्रतियोगिता का आयोजन डींग दंगल कमेटी द्वारा करवाया गया। देश के विभिन्न राज्यों से आये लोगों और पहलवानों ने राजौरी डींग के सरपंच रमेश चौधरी के इस खेल प्रतियोगिता की खूब सराहना की। जो पिछले करीब एक महीने से दंगल की तैयारियों में जुटे हुए थे। डींग दंगल कमेटी ने भारत-पाक के साथ लगते गांव में दंगल करवाया। विजेता व उप विजेता पहलवानों को पुरस्कृत किया गया।


इसका शुभारंभ महात्मा पलनाथ ने किया। दंगल में छह राज्यों के पहलवानों ने दमखम दिखाए। बड़ी माली में हिमाचल के देवा पहलवान व रियासी ( जम्मू-कश्मीर) के अनिल में करवाया गया। अनिल ने देवा को हराकर 16 हजार रु. इनाम जीता।


दूसरे मुकाबले में रियासी के छोटा ने पंजाब के बिल्ला को हराकर 12 हजार रुपये इनाम पाया। तीसरे मुकाबले में पंजाब के हैप्पी ने साहिल पठानकोट को पराजित किया। उसे 10 हजार रुपये इनाम दिया गया। चौथी माली में अमृतसर के नवप्रीत ने अमनदीप कौर को धूल चटाई। उसमें 9 हजार रुपये इनाम देकर सम्मानित किया गया। दिल्ली के शीला ने प्रीत हरियाणा को पराजित कर 5100 रुपये इनाम जीता। चार दिव्यांगों सहित अन्य महिला और पुरुष पहलवानों ने भी दमखम दिखाए। इस मौके पर जिला विकास परिषद सदस्य संगीता शर्मा, बीडीसी चेयरमैन नीना शर्मा, एडीसी करतार सिंह, एडिशनल एसपी मो. रफी गिरी, डीएसपी जहीर अब्बास, जितेंद्र कुमार सहायक कमांडेंट सीआरपीएफ, सरपंच रमेश चौधरी उपस्थित थे।


दंगल कमेटी सदस्यों व अधिकारियों ने युवाओं को खेल कूद के लिए प्रेरित किया। वहीं पंचायत के सरपंच के इस खेल कूद कार्य की चर्चा रही। जिन्होंने पहली बार भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास महिला पहलवानों को मुकाबला करने का मौका दिलवाया। और महिला पहलवानों ने ढोल नगाड़ों के साथ माटी को चूम दो दो हाथ दिखाए। इस मौके पर लोगों व युवाओं में खुशी देखी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here