कार्रवाई की दरकार: चलते-फिरते यमदूत हैं ओवरलोड वाहन

Problem-overloading-vehicles-dangerous-human-life-Hoshiarpur-Punjab.jpg

hiwi cycle

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: समीर सैनी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा भले ही चैकिंग के नाम पर मात्र चालान काट कर ट्रैफिक नियमों की पालना करवाने संबंधी अपने फर्ज की इतिश्री कर ली जाती हो, मगर इसके बावजूद बड़े ओवरलोड वाहन साक्षात सडक़ों पर दौड़ते किसी यमदूत से कम नहीं हैं। जिनपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी समय की मांग भी है और राहगीरों व वाहन चालकों की अपनी सुरक्षा भी इसी में है। हालांकि ट्रैफिक पुलिस द्वारा ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई की बात कही जाती है, मगर इसके सार्थक परिणाम कब मिलेंगे इसका स्पष्ट जवाब शायद किसी के पास नहीं है।

Advertisements

Problem-overloading-vehicles-dangerous-human-life-Hoshiarpur-Punjab.jpg

द स्टैलर न्यूज़ टीम द्वारा भरवाई रोड का दौरा किया गया। इस दौरान पाया गया कि सरेआम सडक़ पर दौड़ते ओवरलोड वाहन चलती-फिरती मौत के यमदूतों के समान जान पड़ रहे थे। एक तरफ जहां अन्य प्रकार का सामान लेकर आते-जाते ओवरलोड वाहन मिले वहीं बांस से लदे ओवरलोड ट्रक तो और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं। वाहन पर लदे बांस जिनता आगे की तरफ उससे कहीं ज्यादा पीछे की तरफ निकले हुए थे तथा बांसों पर किसी तरह का चेतावनी चिंह भी नहीं लगाया गया था। बांस की लंबाई अधिक होने के चलते उसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर कैरी करना मुश्किल होता है, मगर सुरक्षा का ध्यान तो रखा जा सकता है, जो यह वाहन चालक जरुरी नहीं समझते। जो कई हादसों का कारण बनते हैं।

Problem-overloading-vehicles-dangerous-human-life-Hoshiarpur-Punjab.jpg

बढ़ाई जाएगी चैकिंग और कार्रवाई को पुख्ता बनाया जाएगा: इंस्पैक्टर तलविंदर कुमार

इसके अलावा सडक़ पर बिना रिफ्लैक्ट और लाइटों के दौडऩे वाले वाहन भी हादसों के आमंत्रण देने के लिए काफी हैं तथा ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने को लेकर आए दिन समाचारपत्रों द्वारा चेताया जाता है। परन्तु, अकसर देखा गया है कि एकाध कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति तो कर दी जाती है, मगर इस गंभीर होती जा रही समस्या के स्थायी हल को लेकर कोई भी उचित एवं कड़े कदम उठाने जरुरी नहीं समझता।

इस संबंध में बात करने पर ट्रैफिक इंचार्ज तलविंदर कुमार ने कहा कि समस्या गंभीर है और यह उनके ध्यान में आई है। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक नियमों को सख्ती के साथ लागू करने हेतु एस.एस.पी. साहिब द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि वे खुद भरवाई रोड पर चैकिंग करके कार्रवाई करेंगे ताकि ओवरलोड वाहनों के कारण कोई हादसा पेश न आए तथा वाहन चालक नियमों का पालन करें।

Triangle Acadamy

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here