जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी ने राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं दिवस के अवसर पर विशेष समारोह का किया आयोजन

होशियारपुर, (द स्टैलर न्यूज़)। जिला एवं सत्र न्यायाधीश-कम-चेयरमैन जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी, होशियारपुर दिलबाग सिंह जोहल के दिशानिर्देशों के तहत सी.जे.एम-कम-सचिव जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी अपराजिता जोशी के नेतृत्व में राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस के अवसर पर स्वामी सर्वानंद गिरि क्षेत्रीय केंद्र (लॉ कॉलेज) होशियारपुर में एक विशेष समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हर साल 9 नवंबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस का उद्देश्य कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के बारे में जागरूकता पैदा करके सभी के लिए न्याय तक पहुंच सुनिश्चित करना और कानूनी जागरूकता के माध्यम से हाशिए पर रहने वाले लोगों को सशक्त बनाना है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के तहत गरीब लोगों को मुफ्त कानूनी सेवाएं प्रदान करने के लिए अथॉरिटी ने 8 श्रेणियां बनाई हैं, जैसे औरत, हवालाती, एस. सी/एस. टी, बेगार का मारा, बाढ़/भूकंप पीड़ित, 18 वर्ष से कम उम्र का बच्चा, विकलांग और प्रत्येक व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है, को जिला स्तर और उप-मंडल स्तर पर मुफ्त कानूनी सहायता दी जाती है। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को नालसा की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सी. जे. एम अपराजिता जोशी ने यह भी बताया कि अथॉरिटी की ओर से लोक अदालतों, मध्यस्थता एवं सुलह केन्द्र के माध्यम से मामलों का निपटारा राजीनामा के माध्यम से किया जाता है तथा जिला स्तर पर स्थायी लोक अदालत (लोक उपयोगिता सेवाएं) कार्यालय स्थापित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि जो मामले न्यायालय में नहीं चलते हैं, जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी, बैंक मामले, बीमा कंपनी के मामले आदि, उनके लिए आवेदक इस लोक अदालत में निःशुल्क आवेदन सीधे दायर कर सकता है।

इस के अलावा सी.जे.एम अपराजिता जोशी द्वारा सेंट्रल जेल होशियारपुर का दौरा किया गया। इस बीच उन्होंने बंदियों को निःशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराने तथा जिला कानूनी सेवाएं अथॉरिटी कार्यालय में बहुमूल्य योगदान देने हेतु राज्य स्तर पर बढ़िया पी.एल.वी घोषित की गई इंदु पठानिया को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस के अवसर पर ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here