राष्ट्रीय सेवा योजना: युवा शक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण 

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी की राष्‍ट्रीय सेवा योजना  इकाई छात्र ⁄ छात्राओं को सामाजिक समस्‍याओं के प्रति जागरूक बनाने तथा उनके समाधान के लिए रचनात्‍मक कार्यों में प्रेरित करने के लिए सतत् प्रयत्‍नशील है। इसी कड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ मुख्यातिथि पाठशाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रमन मल्कानिया और  प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। 23 से 29 नवम्बर  तक चलने वाले इस शिविर के इसके अंतर्गत स्वयंसेवी पाठशाला के प्रांगण ,खेल के मैदान, स्थानीय गायत्री मंदिर , टौणी देवी मंदिर एवं  ग्राम टपरे  में वृक्षारोपण, स्वच्छता अभियान, नशा मुक्ति के लिए जागरूकता कार्यक्रम, रैली नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से सेवा कार्यों को मूर्त रूप देंगे। 

Advertisements

कार्यक्रम अधिकारी विजय कुमार और सुमन रानी  ने शिविर की रूपरेखा से बच्चों को अवगत करवाया I इस अवसर पर बच्चों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया गया I अपने संबोधन में  प्रधानाचार्य ने कहा कि मानव सेवा एवं युवा चेतना के प्रतीक स्वामी विवेकानंद जोकि राष्ट्रीय सेवा योजना के मान्य प्रेरणा पुरुष हैं के आदर्शों पर स्थापित राष्ट्रीय सेवा योजना छात्र-छात्राओं में समरसता स्थापित करते हुए राष्ट्र की सेवा का भाव जगाने का प्रकल्प है जहाँ राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए युवाओं के पास एक सुअवसर मिलता है  । 

वहीँ  मुख्यातिथि ने कहा कि यह  छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ उनमें देश भक्ति समाज के प्रति उनके दायित्व, नैतिकता, सेवा भाव के गुणों को विकसित करने का माध्यम है। उन्होंने सभी बच्चों को विवेकानंद की जीवनी से  प्रेरणा लेने और  शिविर में भाग ले रहे छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें एनएसएस की भावनाओं के अनुरूप कार्य करने के लिए प्रेरित किया।  इस अवसर पर राजेश , संजीव, प्रवीण, सतीश, कृष्ण, कमल देव  सहित सभी अध्यापक उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here