‘किसान क्रेडिट कार्ड’ किसानों का वित्तीय बोझ घटाता है: लखबीर सिंह

दातारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। कंडी क्षेत्र के गांव धर्मपुर देवी में को आपरेटिव बैंक तलवाड़ा शाखा द्वारा जिला मैनेजर नाबार्ड रजत छाबड़ा, एमडी गुरबख्श कौर,चेयरमैन विक्रम शर्मा, जिला मैनेजर लखबीर सिंह के दिशा निर्देशों अनुसार ग्राहक जागरूकता शिविर लगाया। शाखा प्रबंधक यादविंदर कंवर की अध्यक्षता में आयोजित शिविर में जिला मैनेजर लखबीर सिंह ने किसानों को बताया कि देश में किसान को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम किसानों के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए शुरू की गई है। इस स्कीम में किसान को क्रेडिट कार्ड  मिलता है। इस योजना को नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने शुरू किया था। लखबीर सिंह ने कहा कि इस स्कीम में किसानों को इस क्रेडिट कार्ड के साथ सेविंग अकाउंट का भी लाभ मिलता है। इस कार्ड को अब आसानी से बनाया जा सकता है। किसान को यह कार्ड 15 दिन के भीतर मिल जाता है।

Advertisements

इस कार्ड का लाभ पीएम किसान योजना के लाभार्थी को भी मिलेगा। लखबीर सिंह ने बताया कि इस योजना में किसान को 3 लाख रुपये तक का लोन 4 फीसदी के ब्याज दर के हिसाब से मिल सकता है। अगर किसान समय से लोन का भुगतान करता है तो उन्हें 3 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। इस स्कीम में 1.60 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है। इसमें किसान को कॉलेटरल नहीं देना होता है।इसके लिए आपको अपने पास के बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन देना होगा। इसके अलावा आप डिजिटल आवेदन दे सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को सफल बनाने के लिए बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन मिलकर काम कर रहे हैं। इसमें किसान को 3 महीने के भीतर की कार्ड मिल जाएगा। 

इस अवसर यादविंदर कंवर ने कहा कि को आपरेटिव बैंक हमेशा ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने में तत्पर रहता है। उन्होंने कहा अपनी गाढ़े खून पसीने की कमाई लुभावनी कंपनियों की स्कीमों में न लगाकर बर्बाद न करें। उन्होंने कहा को आपरेटिव बैंक दूसरे बैंकों से आधा फीसदी अधिक ब्याज देता है, उन्होंने कहा कोआपरेटिव बैंक को बेहतर सुविधाएं देने के कारण अव्वल रैंकिंग मिली है। इस अवसर पर धर्मपुर सोसायटी की अध्यक्ष अनीता देवी, सचिव हेमराज ,गौरी शंकर, वरिष्ठ नागरिक रोशन लाल परमार,सुरेश कुमार, डायरेक्टर दविंदर सिंह, डायरेक्टर लखनबीर सिंह,अमंन परमार,मोंटू ठाकुर, राहुल शर्मा, मैनेजर वरिंदर सिंह तथा अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here