एनएसएस कैंप में चौकी प्रभारी टौणी देवी ने बताए नशे के दुष्प्रभाव

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी  में चल रहे एनएसएस कैंप के पांचवें दिन स्वयंसेवियों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी प्रदान की गई।  पुलिस चौकी टौणी देवी  के प्रभारी  केवल सिंह  ठाकुर  ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और छात्रों को अहम जानकारियां प्रदान करते हुए बताया कि युवावस्था में कई बार गलत संगत में पड़ जाने की वजह से कुछ नवयुवक कम उम्र में ही नशे के शिकार हो जाते हैं और शराब या धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं धीरे-धीरे यह उनकी आदत में शुमार हो जाता है। जो इसके चंगुल में फंस गया वह स्वयं तो बर्बाद होता ही है इसके साथ ही साथ उसका परिवार भी बर्बाद हो जाता है । 

Advertisements

उन्होंने कहा कि आजकल अक्सर ये देखा जा रहा है कि युवा वर्ग इसकी चपेट में दिनों-दिन आ रहा है वह तरह-तरह के नशे जैसे- तम्बाकू, गुटखा, बीड़ी,चिट्टा , सिगरेट और शराब के चंगुल में फंसती जा रही है। हमें इससे बचना चाहिए। नशे के कारण बहुत सी समस्याएं पैदा होती हैं जिसमें सबसे पहले है स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं जिसमें व्यक्ति अंदर से खोखला होने लगता है।

 इसके अलावा नशा करने वाला व्यक्ति अपनी धन संपत्ति को नशे में उड़ाने लगता है और पैसा खत्म होने के बाद वह चोरी लूट जैसी वारदातों को अंजाम देना शुरू कर देता है जिसकी वजह से वह अपराध जगत में कदम रखता है और यह छोटे-मोटे अपराध आगे चलकर बड़ा रूप धारण कर लेते हैं तथा कई बार नशे में व्यक्ति पैसों के लिए डकैती या हत्या जैसी गंभीर वारदातों को भी अंजाम दे देता है। उन्होंने छात्रों को साइबर सुरक्षा तथा महिला विरुद्ध अपराध के बारे में भी अहम जानकारियां दी।  स्कूल प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने कहा कि आज युवा वर्ग जिस तरह से नशे के चंगुल में फंसता जा रहा है, उसे देख कर इन युवाओं के भविष्य का पता लगाया जा सकता है। इसलिए स्कूल प्रबंधन की ओर से समय-समय पर छात्रों को नशे के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम व रैलियां निकाली जाती हैं, ताकि बच्चे नशे के प्रति जागरूक हो सकें तथा इस गंदी लत से दूर रहें। 

एनएसएस प्रभारी विजय कुमार  ने कहा कि स्वयंसेवी पूरी लगन के साथ स्कूल व क्षेत्र को स्वच्छ बनाने में अपना सहयोग दे रहे हैं। स्कूली बच्चों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लोगों को भी नशे के दुष्प्रभाव बताकर इससे दूर रहने का एक उचित संदेश दे रहे हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति नशे की लत में पड़ कर अपना जीवन बर्बाद न करे।

 इसके साथ आज इकाई द्वारा गोद लिए गाँव टपरे में भी स्वच्छता के साथ साथ जागरूकता रैली निकाली गयी इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सुमन रानी सहित सभी  छात्रों और शिक्षकगणों को नशा नहीं करने तथा अपने साथियों और परिजनों को भी इसके बारे में जागरूक करने की शपथ दिलाकर कार्यक्रम का समापन हुआ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here