अज्जोवाल स्कूल में एड्स दिवस पर सैमिनार का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल अज्जोवाल मे स्कूल इंचार्ज लेक्चरर शरणदीप कौर के नेतृत्व में एड्स दिवस के अवसर पर एक सैमिनार का आयोजन किया गया तथा बच्चों के पोस्टर मेकिंग मुकाबले करवाए गए। सैमिनार को संबोधित करते हुए संगीता सैनी ने कहा कि एड्स एक खतरनाक बीमारी है, जिसका बचाव ही इलाज है। इस बीमारी में शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमारियों से बचाव नहीं कर पाता। यह एचआईवी वायरस से इन्फेक्शन की वजह से होता है। इस साल वर्ल्ड एड्स डे की थीम लेट कम्यूनिटीज लीड है। उन्होंने कहा कि एड्स  की रोकथाम में समाज की अहम भूमिका के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए, इस थीम को चुना गया है। एड्स या एचआईवी के बारे में समाज में मौजूद गलत अवधारणा के कारण, इसकी रोकथाम करना काफी मुश्किल होता है। समाज में नीची नजरों से देखे जाने की वजह से लोग खुलकर इस बीमारी के बारे में बात नहीं करते और इससे बचाव नहीं हो पाता है। इस स्थिति को बदलने की जरूरत है।

Advertisements

उन्होंने बताया कि सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज के अलावा ये इंफेक्शन संक्रमित खून के चढ़ाने, संक्रमित इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से दूसरे में फैल सकता है। प्रेग्नेंसी या ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान मां से उसके बच्चे में भी होने का डर रहता है।एचआईवी से संक्रमित कुछ लोगों में वायरस के शरीर में अंदर आने के 2 से 4 हफते के भीतर फ्लू जैसी बीमारी होने लगती है। इसके अलावा बुखार, सिर में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, गले में खराश और मुंह में घाव होना, वजन घट जाना भी इस बीमारी का लक्षण माना जाता है। इसलिए अपने पार्टनर के साथ हमेशा वफादार रहे। इस्तेमाल में ली गई सूई का प्रयोग न करें। खून की जरूरत होने पर अनजान व्‍यक्ति से खून न लें। सेमिनार के दौरान लेक्चरर अनु आनंद ने कहा कि एड्स एक लाइलाज बीमारी है, इसमें बचाव ही उपचार है।

एचआईवी संक्रमण को रोकने के लिए कोई वैक्सीन नहीं है।  एचआईवी संक्रमण से बचाव बहुत जरूरी है। हाथ मिलाने, संक्रमित व्यक्ति के छींकने और खांसने से निकलने वाली ड्रॉपलेट, संक्रमित के साथ खाना खाने से ये संक्रमण नहीं फैलता है। ऐसे लोगों से इसलिए किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करना चाहिए। खुद इस बीमारी से बचाव करें और इसके साथ ही दूसरों को भी बचाव के लिए प्रेरित करना चाहिए। पोस्टर मेकिंग मुकाबले में भाग लेने वाले बच्चों को स्कूल इंचार्ज लेक्चरर शरणदीप कौर द्वारा प्रोत्साहित किया गया। इस मौके पर सुकृति कश्यप तथा कुलविंदर कौर भी विशेष तौर पर उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here