फ्लैग डे फंड में से 212 सैनिकों को 17.75 लाख रुपए वित्तीय सहायता के तौर पर दिए

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़) । पंजाब भर में शहीद सैनिकों की शहादतों के बारे में लोगों को जागरूक करने और नौजवानों को सशस्त्र सेनाओं में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चलाई गई देश में अपने किस्म की पहली साइकिल रैली को आज आम्र्ड फोर्सिज़ फ्लैग दिवस के अवसर पर रक्षा सेवा कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा वॉर मेमोरियल, बोगनविलिया पार्क, सैक्टर-3 में समाप्ति समारोह के दौरान फ्लैग-इन किया गया। डायरैक्टोरेट रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग पंजाब द्वारा करवाए गए विशेष समारोह में बतौर मुख्य मेहमान पहुँचे रक्षा सेवा कल्याण मंत्री जौड़ामाजरा ने कहा कि विभाग ने देश में एक नवीन पहल करते हुए यह साइकिल रैली चलाई ताकि फ्लैग डे फंड के बारे में आम जनता को अवगत करवाने समेत देश की रक्षा के लिए सैनिकों द्वारा दिए गए बलिदान संबंधी जागरूकता फैलाकर और नौजवानों में देश-भक्ति की भावना पैदा करके उनको सशस्त्र सेना में भर्ती होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। कैबिनेट मंत्री ने समूह देश निवासियों को फ्लैग डे फंड में अधिक से अधिक योगदान देने की अपील भी की। उन्होंने दोहराया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार फ़ौजी जवानों, शहीदों के परिवारों और पूर्व सैनिकों की भलाई के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

Advertisements

बता दें कि एक महीना पहले इस साइकिल रैली की शुरुआत वॉर मेमोरियल, बोगनविलिया पार्क, सैक्टर-3 से की गई थी, जो पंजाब के सभी 23 ज़िलों से होते हुए आज सुबह ज़िला रक्षा सेवाएं कल्याण दफ़्तर मोहाली से चलकर वॉर मेमोरियल चंडीगढ़ में पहुँची। रैली के दौरान अलग-अलग ज़िलों की साईकलिंग टीमों ने कुल 1200 किलोमीटर का सफऱ तय किया, जिसमें अलग-अलग ज़िलों से तकरीबन 435 साईकलिस्टों ने भाग लिया। इस दौरान विभाग द्वारा 212 ज़रूरतमंद सैनिकों को करीब 17 लाख 75 हज़ार रुपए की राशि बाँटी गई। समारोह के दौरान रक्षा सेवा कल्याण विभाग के डायरैक्टर ब्रिगेडियर डॉ. बी.एस. ढिल्लों द्वारा रक्षा सेवाएं कल्याण मंत्री जौड़ामाजरा को बैज लगाने की रस्म अदा की गई।

इसके उपरांत रक्षा सेवा कल्याण मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा, जगमीत ग्रेवाल पत्नी शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह सेना मेडल, महाराजा रणजीत सिंह आम्र्ड फोर्सिज़ प्रैपरेट्री इंस्टीट्यूट, माई भागो आम्र्ड फोर्सिज़ प्रैपरेट्री इंस्टीट्यूट और एन.सी.सी चंडीगढ़ के तीनों विंगों के कैडिटों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। समारोह में रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव जे.एम बालामुरगन, डायरैक्टर ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) डॉ. बी.एस ढिल्लों, डिप्टी डायरैक्टर कमांडर बलजिन्दर सिंह विर्क, पूर्व सैनिक, एन.सी.सी. कैडिट और रक्षा सेवा कल्याण विभाग के अधिकारी और स्टाफ मैंबर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here