संजीव गौतम ने सरकारी स्कूल अज्जोवाल का किया औचक निरीक्षण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री इंजीनियर संजीव गौतम ने आज सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल अज्जोवाल का औचक निरीक्षण कर शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे मिशन समर्थ के तहत बच्चों को दी जा रही शिक्षा का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समर्थ प्रोजेक्ट बच्चों की शिक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। जिससे बच्चों को पढ़ाई में आगे बढ़ने का पूरा मौका मिलेगा।उन्होंने अध्यापकों से कहा कि वह बच्चों की ग्रुपिंग अच्छी तरह से कर ले और जो बच्चे किसी भी विषय में थोड़ा पीछे रहे हैं उनकी तरफ विशेष ध्यान दिया जाय ।

Advertisements

बच्चों को पंजाबी गणित तथा अंग्रेजी के विषय में परिपूर्णता हासिल होनी चाहिए ताकि आगे की पढ़ाई में उन्हें किसी तरह की रुकावट का सामना न करना पड़े  इस मौके पर उन्होंने बच्चों से कुछ गणित के सवाल भी पूछे।उन्होंने अध्यापकों से कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती केवल उनका सही मार्गदर्शन किया जाना जरूरी होता है । एक बार बच्चा पढ़ाई में सही रास्ते पर चलकर आगे बढ़ना शुरू कर देता है तो फिर वह पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं। आज के सरकारी स्कूल किसी भी तरह से प्राइवेट स्कूलों से पीछे नहीं है।

बच्चे अपने माता-पिता से ज्यादा अपने अध्यापक पर विश्वास करते हैं। इसलिए अध्यापक को एक मॉडल बनकर बच्चों के सामने आना चाहिए  जिसे बच्चा फॉलो कर सके तथा जीवन में अपनी मंजिल को हासिल कर सके। उन्होंने कहा कि समर्थ प्रोजेक्ट के तहत बच्चों को अपने विषय की बारीकियां को समझने में मदद मिलेगी तथा किन्हीं कारणों से किसी विषय में कमजोर विद्यार्थी अपनी कमियों को दूर करके उस विषय में अच्छा कर रहे विद्यार्थियों के बराबर आ सकता है। जिससे उसका आत्मविश्वास भी मजबूत होगा।इस मौके पर उन्होंने अध्यापकों को कुछ टिप्स भी दिए।

जिसके सहारे विषय  को दिलचस्प बनाकर बच्चों को पढ़ाई के प्रति आकर्षित किया जा सकता है।इस मौके पर प्रिंसिपल वैशाली चड्ढा ने जिला शिक्षा अधिकारी को विश्वास दिलाया कि स्कूल के सभी अध्यापक समर्थ प्रोजेक्ट को सार्थक करने के लिए पूरा प्रयास करेंगे।इस मौके पर डीआरपी बुक्स रजनीश कुमार गुलियानी, लेक्चरर संदीप कुमार सूद, पंजाबी अध्यापिका कुलविंदर कौर तथा कुलजीत कौर, अंग्रेजी अध्यापका सुकृति कश्यप, गणित अध्यापिका मोनिका तथा रूप कुमार आदि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here