काऊ सेस के नाम पर पंजाब सरकार द्वारा वसूले करोड़ों रुपए तुरंत गौशालाओं को जारी किये जाएं: स्वामी कृष्णानंद

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): पिछले 7-8 वर्षों से पंजाब सरकार द्वारा काऊ सैस के रूप में वसूले  गो निधि के संपूर्ण धन को आर्थिक संसाधनों से जूझ रही प्रदेश की सभी गौशालाओं में वितरण करने की स्थायी नीति लागू करने की मांग पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल जी पुरोहित के समक्ष मांगपत्र के माध्यम से आज गौसेवा मिशन के परमाध्यक्ष परमपूज्य स्वामी श्रीकृ़ष्णानंद जी महाराज की अगुवाई में एक शिष्टमंडल ने रखी। इस अवसर पर उनके साथ पंजाब सरकार के पूर्व मीडिया सलाहकार व भाजपा नेता विनीत जोशी व गऊ सेवा मिशन के पदाधिकारी जवाहर खुराना आदि मौजूद थे।

Advertisements

स्वामी कृष्णानंद जी महाराज ने राज्यपाल को अवगत करवाया कि प्रदेश की सभी गौशालाएं पंजाब सरकार व प्रशासन को अपनी जिम्मेदारी पूरा करने के लिए सीधा तौर पर सहयोग दे रही हैं। उन्होंने बताया कि गऊशालाओं में अधिकतर अपंग, वृद्ध, लाचार, बीमार, दुर्घटनाग्रस्त एवं कत्लखानों जाते गोवंश को छुड़ाकर पुलिस व प्रशासन के माध्यम से आया गोवंश ही होता है, जिसकी सेवा व संभाल की जिम्मेवारी करना प्रशासन व राज्य सरकार की होती है। इस प्रकार से गौशालाएं दुर्घटनाओं को रोकने, जीव मात्र की रक्षा करने, खेतीबाड़ी की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण आदि राज्य सरकार व प्रशासन के दायित्वों में सहयोग कर रही है।

स्वामी जी ने कहा कि 2015 में पंजाब सरकार की नोटिफिकेशन के अनुसार काऊसैस के नाम पर चार पहिया और दोपहिया वाहनों की बिक्री पर क्रमश: 1000 व 200 रुपए, अंग्रेजी शराब की प्रति बोतल पर 10 रुपए, देसी शराब की प्रति बोतल पर 5 रुपए,  बीयर पर 5 रुपए, एसी मैरिज पैलेस के प्रति प्रोग्राम का 1000 रुपए, नॉन एसी मैरिज पैलेस प्रोग्राम का 500 रुपए, तेल टेंकर के प्रति चक्कर पर 100 रुपए, प्रति सीमेंट बैग पर 1 रुपए तथा बिजली की प्रति यूनिट पर 2 पैसे फंड एकत्रित किया जा रहा है। इतना ही नहीं पंजाब की सभी म्यूसिंपल कार्पोरेशन एवं म्यूसिंपल कमेटियों द्वारा काऊसैस के नाम पर करोड़ों रुपए के फंड वसूल किया जा रहा है।  स्वामी जी ने पंजाब के राज्यपाल को अपील की कि गऊमाता के नाम पर पंजाब सरकार द्वारा कई वर्षों से काऊसैस के नाम पर वसूले गए करोड़ों रुपए को सरकार आर्थिक संसाधनों से जूझ रही प्रदेश की सभी गौशालाओं में तुरंत जारी करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here