मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर में लगाया गया आईईव मोबाइल एंड वैब डेवलेपमेंट कोर्स का रजिस्ट्रेशन कैंप

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल के नेतृत्व में मल्टी स्किल डेवलेपमेंट सैंटर होशियारपुर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व मोबाइल एंड वैब डेवलेपमेंट के कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन कैंप लगाया गया। इस रजिस्ट्रेशन कैंप में 50 विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंचे, जिसमें से 15 योग्य पाए गए। इस मौके पर लैमरिन टैक यूनिवर्सिटी पंजाब से कोर्स के माहिर व प्रोजैक्ट हैड रुपिंदर कौर व सहायक जनरल मैनेजर मंदीप कौर पहुंचे। उन्होंने विद्यार्थियों को इस कोर्स के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह कोर्स आई.बी.एम द्वारा इंडस्ट्रीज स्टैंडर्ड को देखते हुए तैयार किया गया है ताकि कोर्स के खत्म होने के बाद विद्यार्थी मल्टी नेशनल कंपनीज में भी नौकरी हासिल कर सकें।

Advertisements

उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मांग हर क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ रही है और इससे संबंधित नौकरियां भी बढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि मोबाइल एंड वैब डेवलेपमेंट के कोर्स करने के बाद विद्यार्थी खुद मोबाइल एप व वैब साइट बना सकेंगे। उन्होंने बताया कि यह कोर्स आई.बी.एम सर्टिफाइड ट्रेनरज द्वारा पढ़ाया जाएगा व विद्यार्थियों को आई.बी.एम द्वारा तैयार किए प्रोजैक्ट पर भी काम करने का मौका मिलेगा। विद्यार्थी इन कोर्सों में पाइथन, जावा, एस.क्यू.एल जैसी कंप्यूटर की भाषाओं के एडवांस लैवल सीखेंगे।

तीन महीने तक चलने वाले इस कोर्स की कक्षाएं सुबह 9 बजे से 5 बजे तक लगेंगी। विद्यार्थियों में इस तरह के उच्च स्तरीय कोर्स को लेकर काफी उत्साह देखा गया। जिसने बी.टैक, एम.सी.ए या एम.एस.सी (आई.टी) की है, वे इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कैंप 24 दिसंबर तक रोजाना 10 बजे से 2 बजे तक एम.एस.डी.सी होशियारपुर में लगेंगी। इस कोर्स की क्लासिज जनवरी 2024 में शुरु होंगी। इस कैंप में डिस्ट्रिक्ट ब्यूरो आफ इंप्लायमेंट एंड इंटरप्राइजेज व डी.पी.एम.यू की टीम भी शामिल हुई, जिन्होंने बच्चों को नए स्किल सीखने के लिए प्रेरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here