वासल एजुकेशन द्वारा नौवीं से बारहवीं के छात्रों के लिए दो दिवसीय वासल एमयूएन 2023 कांफ्रैंस का आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। वासल एजुकेशन ने अपने हर स्कूल के नौवीं से बारहवीं के छात्रों के लिए जैम्स कैम्ब्रिज इण्टरनैशनल स्कूल, होशियारपुर में दो दिवसीय एम.यू.एन काँफ्रैंस का आयोजन किया । जिसमें वासल एजुकेशन के तीनों स्कूलों जैम्स कैम्ब्रिज इण्टरनैशनल स्कूल, होशियारपुर , आईवी वर्ल्ड स्कूल जालंधर तथा कैम्ब्रिज इण्टरनैशनल स्कूल दसुआ के 120 छात्रों ने अपनी कूटनीतिक कुशलता का परिचय देते हुए वैश्विक मुद्यों पर चर्चा की।

Advertisements

काँफ्रैंस के आयोजन तथा संचालन के लिए अमरीका के अलमा कालेज से आए एडवाज़र जैकब कीले दो दिन तक छात्रों को रेखांकन किया। जैकब कीले ने अपने सम्बोधन में बताया कि वो पिछले नौ साल से इस कार्यक्रम से जुडे़ हुए है। उन्हें 150 एम.यू.एन संचालन का अनुभव प्राप्त है। तथा वे 50 एम.यू.एन के चैयरमैन रह चुके है। गौरतलब है कि जैकब कीले ने वासल एजुकेशन के तीन स्कूलों के कुल 120 छात्रों द्वारा एम.यू. एन का संचालन तथा भागेदारी का आँकलन किया।दो दिवसीय एम.यू. एन का संचालन बच्चों ने ही किया, जिसे सब ने खूब सराहा ।

वासल एजुकेशन के चैयरमैन संजीव वासल ने बताया कि स्थानीय छात्रों तथा अभिभावकों का उच्च शिक्षा के लिए अमरीका में रुझान देखते हुए छात्रों के अमेरिकन युनिर्वसिटी में दाखिले तथा उज्जवल भविष्य के लिए मिशिगन कालेज अलायंस के साथ गठबंधन किया है।इसके तहत पहले भी छात्रों तथा अभिभावकों के लिए एक सभा का आयोजन किया गया था। छात्रों को अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर हर मुकाबले की तैयारी करवाने तथा युनाइटिड नैशन कार्यक्रम से अवगत करवाने हेतु वासल एजुकेशन के हर स्कूल में एम.यू.एन काँफ्रैंस का आयोजन किया गया।

वासल एजुकेशन के सी.ई.ओ. राघव वासल के नेतृत्व में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्येश्य प्रतिभागी छात्रों के बीच अंर्तराष्ट्रीय संबंधों, कूटनीति और जलिट वैश्विक उलझनों की गहरी समझ पैदा करना है।विभिन्न देशों के प्रतिनिधि बने छात्रों ने सर्वोपरि वैश्विक चुनौतियों पर उत्साही बहस और जलिट बातचीत में खुद को शामिल कर अपनी बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन किया। असाधारण उपलब्िधियों को अँकित करते हुए 8 पोज़िशन पेपर्स जिनकी सराहना कर अवार्ड दिए गए वे निम्नलिखित है-श्रेया जीजो आइवी वर्ल्ड स्कूल, अवनी अग्रवाल आइवी वर्ल्ड स्कूल, अभय धीमान कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ, साँची कटयाल कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ, हरगुन कौर कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ, अनिका शर्मा जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर, अर्श सैनी जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर, पल्लवी वर्मा जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर ।

इसी के साथ ही चार प्रतिभागियों सिया कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ, अनिका शर्मा जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर, हरकिरन कौर जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर, गुरमन सिंह आइवी वर्ल्ड स्कूल जालंधर को उनके उल्लेखनीय प्रयासों के लिए विशिष्ट प्रतिनिधि की उपाधि दी गई है।वहीं छह प्रतिभागियो रमनजीत कौर कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ, शिवाँशी तयाल आइवी वर्ल्ड स्कूल जालंधर, अरूण गोयल आइवी वर्ल्ड स्कूल जालंधर, जपनीत कौर जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर, पिया उप्पल जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर तथा रोहिणी कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल दसुआ को माननीय प्रतिनिधि डैलिगेटस की उपाधि प्रदान की गई। माडल युनाइटिड नेशन के आदशो के प्रति उत्कृष्टता, सहयोग और समर्पण के प्रति सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए सर्वश्रेष्ठ स्कूल प्रतिनिधिमंडल का पुरस्कार अर्जित करना जैम्स कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल होशियारपुर के लिए गर्व की बात है। वोट आफ थैंक्स, उपलब्धि की भावना के साथ राष्ट्रगान गाते हुए इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम का समापन हुआ।

भव्य समापन दौरान पुरस्कार वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पुरस्कार वितरण वासल एजुकेशन की डायरैक्टर अदिति वासल तथा जैकब कीले द्वारा किया गया। अदिति वासल ने छात्रों को देश के असली मुद्धे उठाने के लिए प्रेरित किया ताकि वे देश के राजनैतिक तथा ज्वलंत मुद्धों की जानकारी हासिल कर सकें। उन्होनें विजेताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी सफलता न केवल उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा को दर्शाती है बल्कि शैक्षिक समुदाय के प्रयासों को भी चिन्हित करती है।

वासल एजुकेशन के चेयरमैन संजीव वासल ने छात्रों को बधाई दी । उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में सीनियर छात्रों के भविष्य तथा कैरियर चुनाव संबंधी उपयुक्त जानकारी तथा सही मौके उपलब्ध करवाने हेतु कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद छात्रों में ज्ञान के विकास के साथ- साथ उनकी प्रतिभा का बहुमुखी विकास करना है । ऐसे आयोजनों से अन्य देशों बारे ज्ञान में बढ़ोतरी, बोलने की क्षमता में सुधार होता है तथा आत्म विश्वास भी बढता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here