जिला अस्पताल होशियारपुर को राज्य भर से मिला दूसरा स्थान: डा. स्वाति

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)।  सरकार द्वारा 2015 में शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वास्थ्य संस्थानों में काया कल्प कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आम लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना है।

Advertisements

इस बारे में बात करते हुए सिविल अस्पताल इंचार्ज सीनियर मेडिकल अफ़सर डॉ.स्वाति ने बताया कि वर्ष 2023-24 के दौरान काया कल्प कार्यक्रम के तहत जिला अस्पताल ने 89.10% अंक प्राप्त कर राज्य में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। डॉ स्वाति ने बताया कि काया कल्प की जांच के दौरान अस्पताल के सभी विभागों जैसे इमरजेंसी, ब्लड बैंक, एम.सी.एच विंग, प्रयोगशाला, रेडियोलॉजी और वार्डों की जांच 300 पॉइंट्स के आधार पर की जाती है। 2012 में इको फ्रेंडली जांच सूची को भी काया कल्प कार्यक्रम से जोड़ा गया ,जिसमें से जिला अस्पताल होशियारपुर ने 91.43% अंक प्राप्त किए। इस कार्यक्रम के तहत जनहित को ध्यान में रखते हुए सरकारी अस्पताल की साफ-सफाई, रिकॉर्ड का रख-रखाव, बायो-मेडिकल कचरे का निपटान और बिजली की बचत के लिए विशेष प्रयास किए जाते हैं। सरकारी अस्पतालों में निजी अस्पतालों के बराबर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पंजाब सरकार की यह एक विशेष पहल है।

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.मनमोहन सिंह ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि सिविल अस्पताल की इस उपलब्धि के पीछे अस्पताल के समस्त स्टाफ की अथक मेहनत और समर्पण है। इस मौके पर एएचए डॉ. शिप्रा व अस्पताल का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here