विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत खुईखेड़ा ब्लॉक के 42 गांवों का किया दौरा

फाजिल्का (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर डा. सेनु दुग्गल के दिशा-निर्देशों और सिविल सर्जन फाजिल्का के नेतृत्व में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले के सभी गांवों में स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इसके तहत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. विकास गांधी की देखरेख में जागरूकता वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसकी जानकारी देते हुए ब्लॉक मास मीडिया प्रभारी सुशील कुमार ने बताया कि जागरूकता वैन के माध्यम से सरकार की 17 महत्वपूर्ण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के साथ ही यात्रा के दौरान संभावित लाभार्थियों को भी शामिल करने की योजना है। 15 जनवरी 2024 तक ब्लॉक में वैन में उपलब्ध स्क्रीन, प्रचार सामग्री और वीडियो के माध्यम से गांवों में सरकारी योजनाओं की जानकारी जमीनी स्तर पर दी जा रही है।

Advertisements

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग फाजिल्का की ओर से लगाए गए मेडिकल चेकअप कैंप में बीपी, डायबिटीज और खून की जांच की जा रही है। मेडिकल टीम गैर संचारी रोगों की भी जांच कर रही है और लोगों को वेक्टर जनित बीमारियों के प्रति जागरूक कर रही है। जिसमें अब तक 42 गांवों में कैंप लगाकर क्षेत्र के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। इसके साथ ही आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थियों के स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय टी.बी. उन्मूलन कार्यक्रम के तहत लोगों की टी.बी. संदिग्ध मरीजों की जांच भी जा रही है और साथ ही जिन मरीजों में टीबी के लक्षण दिख रहे हैं उनका भी इलाज शुरू किया जा रहा है। उन्होंने उन लोगों से सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वास्थ्य शिविर का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here