स्काउट्स और गाइड्स का स्थानीय दुकानदारों से मादक पदार्थ न बेचने का आह्वान

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । आधुनिक समाज में नशीले पदार्थो का व्यापक प्रयोग हो रहा है जो कि विद्यार्थियों और युवाओं के उज्ज्वल भविष्य पर बुरा असर डाल रहा है। सामाजिक चेतना, जागृति और एकजुटता के प्रयास से इसे जड़ से समाप्त किया जा सकता है। शिक्षा विभाग एवं भारत स्काउट गाइड हिमाचल प्रदेश द्वारा चलाये जा रहे निश्चय प्रोजेक्ट “व्यसनों से परे – एक नशा-मुक्त दृष्टि” की मुहिम ने  भी  इस अति गंभीर मुद्दे पर मोर्चा संभाल रखा है। 

Advertisements

 मंजिल तक पहुंचाने के लिए  राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के   स्काउट्स एवं गाइड्स, स्काउट मास्टर सतीश राणा और गाइड कैप्टेन कुसुम लता के मार्गदर्शन में   दृढ़संकल्प हैं इसी कड़ी में जहाँ आज जहाँ स्थानीय बाज़ार में एक जागरूकता रैली निकाली गयी जिसमें विक्रेताओं को बच्चों को किसी भी प्रकार का मादक पदार्थ को न बेचने का आग्रह किया गया इसपर उनकी प्रतिक्रिया भी सकारात्मक देखने को मिली  वहीँ पाठशाला में चित्रकला एवं नारा लेखन  प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें बच्चों  ने नशे के दुष्प्रभावों का संदेश देते हुए जीवन है कितना बहुमूल्य की  सीख दी।

नशा रोकने समाज का हर वर्ग आगे आए 

 स्कूल प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने कहा कि यह बुराई आज विश्व व्यापी समस्या बन चुकी है। इसे जड़ से समाप्त करने के लिए केवल कानून व दंड बल ही काफी नहीं है। इसे रोकने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा। उन्होंने अभिभावकों से  आह्वान किया कि वे बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। बच्चों के अलावा उनके दोस्तों की गतिविधियों पर भी पैनी नजर रखें। बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा बातें करें और उनकी परेशानियों का हल खोजने के लिए प्रयत्‍‌नशील रहें। अगर उनका बच्चा किसी नशीले पदार्थ के सेवन में आ गया है तो चिकित्सकों की सलाह लें। बच्चों को नशे की आदत छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें और उनके सामने मादक पदार्थो का सेवन न करके आदर्श प्रस्तुत करें। 

अभियान में ये रहे शामिल

इस मुहिम में शामिल सारिका, पूनम, चेतना,प्रियांशी, सूर्या, श्रेया, गीतिका, प्रियंका  एवं अन्य सभी बच्चों ने एक स्वर में कहा कि वे इस मुहिम में शामिल होकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं  इससे जहाँ  अवैध नशे के सेवन पर लगाम लगेगी वहीँ  नशीले पदार्थो के दुष्प्रभावों की आवाज भी बुलंद होगी। इस अवसर पर करवाई गयी पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम श्रेया,कोमल द्वितीय,भावना  तृतीय व् नारा लेखन में सूर्या प्रथम ,अनमोल द्वितीय , वासु तृतीय रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here