खेती व फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार देगी सब्सिडी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। पंजाब सरकार द्वारा फसलों के अवशेष /धान की पराली को आग लगाने से रोकने और ठीक ढंग के साथ खेत में मिलाने के लिए अलग-अलग मशीनों द्वारा सभालने के प्रयास से समैम स्कीम तहत मशीनों/फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा गांव स्तर पर विशेष फार्म मशीनरी बैंक स्थापित करने के लिए 80 फीसदी की दर वाली स्कीम भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

Advertisements

इस संबंधी जानकारी देते हुए जिलाधीश विपुल उज्जवल ने बताया कि सरकार द्वारा खेती मशीनरी व सब्सिडी दी जा रही है और सब्सिडी पर दी जाने वाली मशीनरी में 15 पैडी स्टराय चोपर सरैडर/मल्चर, 40 सब सोयलर, 15 हैपी सीडर और 10 रिवरसीवल हाईड्रायक मोलड बोलड पलो (समैम) और आर.के.वी,आई.(टैक्नोलॉजी फार कराप रेजीडियू मैनेजमैंट) स्कीम तहत दी जा रही है।

जिलाधीश विपुल उज्जवल ने कस्टम हाईरिंग सैंटर/फार्म मशीनरी खोलने के लिए 2 सैंटर जो 10 लाख रुपए की लागत के साथ स्थापित होगे, व सब्सिडी की रकम 80 प्रतिशत होगी और यह कम से कम 8 किसान ग्रुप बनाकर ले सकेंगे, इसमें ट्रैक्टर मिलने योग्य नहीं होगा। इसके अलावा एक सैंटर 25 लाख रुपए वाला और एक सैंटर 40 लाख रुपए की लागत वाला खोला जाना है जिस पर अधिक से अधिक सब्सिडी की रकम 40 प्रतिशत दी जाएगी, जिस पर सब्सिडी की रकम अधिक से अधिक 50 हजार रुपए होगी।

जिलाधीश ने बताया कि यह सब्सिडी हासिल करने के लिए किसान 1 फरवरी 2018 तक अर्जिया जमा करवा सकते है और अर्जी का नमूना जिले के समूह ब्लाक खेतीबाड़ी अफसर के कार्यालय में उपलब्ध है। मुख्य खेतीबाड़़ी अधिकारी डा. विनय कुमार ने बताया कि स्थापित किए जाने वाले कस्टम हाईरिंग सैंटरों/फार्म मशीनरी बैंक में फसल के अविशेष, धान की पराली की संभाल संबंधी प्रयोग किए खेती मशीनरी जैसे कि रिवरसीबल एम.बी. प्लोय, बेलर, गायरो, रेक, मल्चर, जीरो टिल, ड्रिल, हैपी सीडर, पैडी, स्टराय चोपर सरैडर आदि लेने लाजमी होगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here