रोष: जनरल कैटागिरी के हक में किए अदालत के फैसले को लागू नहीं कर रही सरकारें: फ्रंट

general-category-front-held-annual-conference-11-feb-2018-hoshiarpur-punjab.JPG

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। किसी भी सरकारी विभाग में जनरल वर्ग की सीट खाली होने पर जनरल कैटागिरी के उम्मीदवार से ही भरी जाए संबंधी माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा अक्तूबर 2014 को दिए हए फैसले को अभी तक सरकारें लागू नहीं कर रही हैं। जिसके चलते जनरल कैटागिरी के लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। इतना ही नहीं 66 साल से जाति के आधार पर आरक्षण दिया जा रहा है, जिसके परिणाम सबके सामने हैं, क्योंकि आरक्षित जातियों से संबंधित चंद अपीर लोग ही सरकारी सुविधाओं के लाभ का आनंद ले पा रहे हैं।

Advertisements

जबकि वर्तमान समय में जरुरत इस बात की है कि जाति के आधार पर आरक्षण बंद करके आर्थिकता के आधार पर आरक्षण की सुविधा दी जानी चाहिए ताकि हर वर्ग के गरीब लोग सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें और अपने बच्चों का भविष्य संवार सकें।

11 फरवरी को पुरहीरां, होशियारपुर में कांफ्रैंस आयोजित करेगा दोआबा जनरल कैटागिरी फ्रंट

उक्त जानकारी दोआबा जनरल कैटागिरी फ्रंट पंजाब के अध्यक्ष बलवीर सिंह, सुरजीत सिंह मसूता, वरिंदर सिंह जसवाल, जगतार सिंह भुंगरनी तथा किसान नेता मनजीत सिंह राये पार्षद ने प्रैस क्लब में आयोजित पत्रकारवार्ता में दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के अमीर लोगों को आरक्षण की जरुरत नहीं है, क्योंकि अनुसूचित जाति के अमीर लोग पीढ़ी-दर-पीढ़ी सरकार की सोच का आनंद मान रहे हैं, जबकि इस वर्ग से जुड़े गरीब लोग आज भी अज्ञानता एवं गरीबी से भरी जिंदगी जीने को मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम किसी जाति या वर्ग के लिए आरक्षण का विरोध नहीं कर रहे हैं बल्कि यही मांग कर रहे हैं कि अब समय आ चुका है कि जातिगत आधारित आरक्षण को खत्म करके आर्थिक आधार पर आरक्षण दिया जाना चाहिए ताकि समस्त वर्गों से जुड़े गरीब लोग अपना जीवन स्तर ऊंचा उठा सकें जोकि सभी के लिए उज्ज्वल भविष्य की एक ऐसी नींव होगी, जिससे देश और तेजी के साथ तरक्की करेगा।

फ्रंट के नेताओं ने कहा कि मगर दुख की बात है कि आरक्षण का झंडा उठाए कुछ संगठनों द्वारा अपने राजनीतिक स्वार्थों की खातिर फ्रंट की मांग को गलत ढंग से पेश करके हर वर्ग के लोगों को गुमराह किया जा रहा है। फ्रंट द्वारा सिर्फ हर वर्ग से जुड़े गरीब लोगों की ही बात नहीं की जाती बल्कि किसानों की मंदहाली को दूर करना एवं अन्य सामाजिक बुराईयों को जड़ से खत्म करने के लिए भी आवाज बुलंद की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक-एक करके सभी वर्ग अपनी जाति के लिए आरक्षण की मांग उठाने लगे हैं तथा फ्रंट का मानना है कि यह तर्कसंगत व देशहित में नहीं है। उन्होंने बताया कि उनके इस संघर्ष में उनके फ्रंट के साथ किसान संगठन एवं आरक्षण आर्थिक आधार पर होना चाहिए की मांग करने वाले अन्य संगठन भी साथ हैं। नेताओं ने बताया कि फ्रंट की तरफ से 11 फरवरी को पुरहीरां बाईपास के समीप फ्रंट की वार्षिक कांफ्रैंस आयोजित की जा रही है, जिसमें दनरल वर्ग से जुड़ी एवं किसानों से जुड़ी समस्याओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। इस मौके पर सरपंच संतप्रकाश सिंह अत्तोवाल, सतनाम सिंह साहरी, कृपाल सिंह मूसापुर, हरजोत सिंह सरपंच, गुरमेल सिंह गोली, जगतार सिंह, जसविंदर सिंह, बलविंदर सिंह, मनजीत सिंह, बलवीर सिंह, परमिंदर सिंह, गुरमुख सिंह, मास्टर अवतार सिंह, महिंमा सिंह, गुरदेव सिंह, कुलविंदर सिंह सुरिंदर सिंह तथा हरदेव सिंह सहित बड़ी संख्या में फ्रंट के सदस्य एवं किसान संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here