पंजाब विश्वविद्यालय स्वामी सर्वानंद गिरि क्षेत्रीय केंद्र में राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के तहत ”नारीवादी न्यायशास्त्र बनाम महिलाओं को सशक्त बनाना: सामाजिक-कानूनी और भाषाई दृष्टिकोण” विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन यूआईएलएस, पंजाब विश्वविद्यालय स्वामी सर्वानंद गिरि क्षेत्रीय केंद्र (पीयूएसएसजीआरसी), होशियारपुर द्वारा किया गया। मुख्य संरक्षक प्रो. रेनू विग, वीसी पीयू मे संरक्षण और पीयूएसएसजीआरसी के अकादमिक प्रभारी प्रो. रतन सिंह तथा प्रधान पर्यवेक्षक प्रो. देविंदर सिंह के निर्देशन में आयोजित इस संगोष्ठी में प्रोफेसर संजय सिंधु, डीन, विधि विभाग, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला मुख्य वक्ता थे। मुख्य अतिथि पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना और पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता लाजवंत सिंह विर्क विशिष्ट अतिथि थे। विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

Advertisements

डॉ. ब्रजेश शर्मा और सुश्री सविता ग्रोवर इस सेमिनार के संयोजक थे जबकि डॉ. काम्या, डॉ. दीपचंद और डॉ. बलबिंदर कुमार सह-संयोजक थे। अपने संबोधन में डॉ. सिंधु ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए कानूनों की कोई कमी नहीं है, लेकिन समय की मांग है कि उन कानूनों को सही ढंग से और प्रभावी ढंग से लागू किया जाए और उनके बारे में समाज की मानसिकता को बदला जाए। उन्होंने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन की मदद से समान नागरिक संहिता सहित विषय के विभिन्न पहलुओं को समझाया। यूसीसी पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “यह हिंदुओं के बारे में नहीं है, मुसलमानों के बारे में नहीं है, यह कोई धार्मिक मुद्दा नहीं है बल्कि जाति, लिंग और धर्म के आधार पर समाज से असमानताओं को दूर करने का एक प्रयास है।”

मुख्यातिथि पूर्व सांसद अविनाश राय खन्ना ने अपने संबोधन में कहा, ””किसी भी चीज़ को समझने के लिए हमें उसका इतिहास और उससे जुड़ी घटनाओं को जानना होगा।’ उन्होंने सभी से आग्रह किया कि महिलाओं का सम्मान करें और समाज में महिलाओं की अहम भूमिका है और उन्हें भी अपनी भूमिका प्रभावी ढंग से निभानी चाहिए। पीयूएसएसजीआरसी के निदेशक प्रोफेसर एचएस बैंस ने मेहमानों का स्वागत किया और हाइब्रिड सेमिनार के सफल आयोजन के लिए आयोजकों की सराहना की, जिसमें 350 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुए। सेमिनार में 150 से अधिक शोध पत्र ऑफ़लाइन प्रस्तुत किए गए, जबकि कई अन्य ऑनलाइन मोड में थे। इस अवसर पर यूआईएलएस, पीयूएसएसजीआरसी, होशियारपुर की पूरी फैकल्टी मौजूद थी और उन्होंने इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए सराहनीय प्रयास किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here