जीवात्मा और परमात्मा का विशुद्ध संबंध ही महारास लीला हैः अतुल कृष्ण

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री नंद अन्नपूर्णा मंदिर चैरिटेबल सोसायटी की तरफ से एकता नगर स्थित मां अन्नपूर्णा मंदिर में श्री रुद्र चण्डी महायज्ञ के दौरान मुख्य यजमान विवेक अग्रवाल व  सिया अग्रवाल सहित अन्य यजमानों ने हवन में आहुतियां डालीं। इस मौके पर आचार्य राजिंदर प्रसाद ने कहा कि यज्ञ जोकि साक्षात ब्रह्म है, उसके दर्शन मात्र से ही पापों का नाश हो जाता है।

Advertisements

इसी दौरान कथा को आगे बढ़ाते हुए कथा व्यास अतुल कृष्ण शास्त्री ने गोवर्धन कथा प्रसंग से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने कहा कि देव राज इंद्र के अभिमान का मर्दन करने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने सभी बृजवासियों की गोवर्धन पर्वत उठाकर रक्षा की और इंद्र द्वारा समस्त शक्तियों का प्रयोग करने उपरांत जब वह थक हार गया तो प्रभु की शरण में आ गया। भगवान श्री कृष्ण ने इंद्र के स्थान पर गोवर्धन पूजन का आह्वान किया था, जिस पर इंद्र क्रोधित हो गए थे। भगवान ने गोवर्धन पूजन का संदेश देकर प्रृति की रक्षा व संवर्धन करने की शिक्षा दी। उन्होंने कहा कि मन, वचन, करम एवं वाणी से जीव श्री कृष्ण चरणाश्रित हो जाए और एक मात्र कृष्ण ही जीवन के आधार हो जाएं, एसे विशुद्ध प्रेम को ही गोपी प्रेम कहा गया है। गोपी केवल कोई स्त्री मात्र नहीं है, गोपी दृदय के विशुद्ध भाव का नाम है। जीवात्मा और परमात्मा का विशुद्ध संबंध ही महारास लीला है। कथा के आगे बढ़ाते हुए अतुल कृष्ण शास्त्री ने कहा कि कंस आदि राक्षसों का वध और भगवान के द्वारिका जी में सिहांसन पर विराजमान हुए व भगवती रुक्मणी से भगवान का मंगलमय विवाह संपन्न हुआ।

 इस मौके पर  प्रधान रमेश अग्रवाल, महामंत्री तरसेम मोदगिल, रमेश गंभीर, नील कमल, राजीव शर्मा, मदन लाल महाजन, विकास सिगला, दविंदर वालिया गुरुजी, शोभन सिंह, हरीश सैनी, पवन शर्मा, हरीश खोसला, अश्वनी शर्मा, कृष्ण गोपाल आनन्द, कपिल शर्मा, भारत भूषण बर्मा,  विशाल वालिया, कृष्ण गोपाल मोदिगल, मनोज दत्ता, प्रमोद शर्मा, दीपाली शर्मा, केवल खन्ना, शुभम सिंगला व विवेक गुप्ता आदि सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here