उपलब्धि: देश के नंबर-1 साइक्लिस्ट बने हनी भिंडर, हुआ सम्मान

honey-bhinder-become-number-one-cyclist-india-honoured-societies-hoshiarpur-punjab.JPG

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। साइकलिंग की दुनिया में होशियारपुर के साइक्लिस्ट भी अब देश व विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने लगे हैं। हाल ही में दिल्ली में आयोजित हुए साइकलिंग इवेंट में होशियारपुर के उभरते साइक्लिस्ट हनी भिंडर (अमरप्रीत सिंह हनी भिंडर) ने 98 घंटे में दिल्ली से नेपाल के लिमाई (काठमांडू से 100 किलोमीटर पहले) तक का सफर तय करके नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस इवेंट में भाग लेने उपरांत हनी भिंडर देश के नंबर-1 साइक्लिस्ट बन गए हैं। होशियारपुर लौटने पर हनी भिंडर का शहर की विभिन्न संस्थाओं की तरफ से जोरदार स्वागत किया गया। इससे पहले हनी भिंडर 200, 300, 400 व 600 किलोमीटर के इवेंट करके सुपर रैंडम बन चुके हैं।

Advertisements

इस अवसर पर प्रैस क्लब में आयोजित पत्रकारवार्ता में हनी भिंडर ने बताया कि दिल्ली से लिमाई तक का सफर जोकि 1405 किलोमीटर बनता है उन्होंने 98 घंटे में तय किया, जबकि आयोजकों द्वारा इस दूरी को तय करने का समय 108 घंटे के भीतर रखा गया था। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा तय की गई दूरी में आराम करने के घंटे भी शामिल हैं।

दिल्ली-नेपाल 1405 किलोमीटर का सफर किया पूरा, होशियारपुर पहुंचने पर विभिन्न संस्थाओं ने किया सम्मानित

उन्होंने बताया कि सफर दौरान जब उन्होंने करीब 370 किलोमीटर का सफर तय किया तो सडक़ खराब होने के कारण वे गिर गए और उनके घुटने पर चोट भी लग गई थी। मगर साइक्लिंग के जनून ने उन्हें अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते रहने को प्रेरित किया और वे यह उपलब्धि पाने में कामयाब हो पाए हैं। हनी भिंडर ने बताया कि इस इवेंट में देश भर से आए 23 प्रतिभागियों ने भाग लिया था और इनमें पंजाब के उन्हें मिलाकर 4 प्रतिभागी थी। 23 प्रतिभागियों में एक महिला प्रतिभागी भी थी। उन्होंने बताया कि साइक्लिंग की दुनिया से जुड़े लोग होशियारपुर को पिछड़ा हुआ मानते हैं और इससे पहले जब वे किसी इवेंट में भाग लेने जाते थे तो होशियारपुर से भाग लेने पहुंचे प्रतिभागियों को हीन भावना से देखा जाता था। मगर, धीरे-धीरे जब यहां के साइक्लिस्टों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाना शुरु किया तो अब उन्हें भी विशेष सम्मान की नजर से देखा जाने लगा है। जिसका श्रेय उन्हें इसके लिए प्रेरित व साइक्लिंग को प्रोत्साहित करने वाले अभिषेक कश्यप व सरनप्रीती को जाता है। जिन्होंने होशियारपुर वासियों को साइक्लिंग की नई दुनिया के साथ जोड़ा है।

honey-bhinder-become-number-one-cyclist-india-honoured-societies-hoshiarpur-punjab.JPG

इस मौके पर अभिषेक कश्यप ने बताया कि यह इवेंट फ्रांस से मान्यता प्राप्त होते हैं। उन्होंने बताया कि इस इवेंट में भाग लेने उपरांत बनाए गए रिकार्ड के दम पर हनी भिंडर का चयन 2019 में फ्रांस में होने वाली पैरिस-ब्रैस्ट-पैरिस इवेंट के लिए हुआ है, जोकि 4 साल बाद एक बाद आयोजित की जाती है व यह इवेंट 1200 किलोमीटर का होता है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा इसी वर्ष 7 अप्रैल को शिवालिक सिगनेचर नाम से इवेंट करवाया जा रहा है, जोकि चंडीगढ़ से शुरु होकर कुराली, रोपड़, बलाचौर, होशियारपुर, हरियाना, ढोलवाहा, कमाहीदेवी, दसूहा, पठानकोट, अमृतसर, जालंधर, सरहंद, लांडरा से होते हुए चंडीगढ़ पहुंचकर संपन्न होगी और यह रुट 615 किलोमीटर बनता है।

इस मौके पर विशेष तौर से पहुंचे समाज सेवी इंजी. मनीष गुप्ता (बिल्ला ब्रिक्स), हरगोबिंद सिंह आस्ट्रेलिया व सतनाम सिंह बंटी ने हनी भिंडर को बधाई देते हुए बताया कि हनी भिंडर जोकि इस समय 47 वर्ष के हो चुके हैं और साइक्लिंग की दुनिया में शहर व देश का नाम रोशन कर रहे हैं, भांगड़ा एवं बाक्सिंग में भी अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं। सरकरी कालेज एवं एस.डी. कालेज में पढ़ते हुए इन्होंने अपनी प्रतिभा से कई मुकाम हासिल किए हैं, जोकि इनकी विलक्ष्ण प्रतिभा को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि हनी भिंडर साइक्लिंग की दुनिया में सुपर रैंडम बन चुके हैं और चोटिल होने के बावजूद इनका साइकिलंग के लिए इतना समर्पित होना दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत है।

इस मौके पर अकाली नेता बलराज सिंह चौहान, श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के लक्की ठाकुर, भाजपा स्पोट्स सैल के गौरव शर्मा व पंकज कुमार, शालीमार नगर वैल्फेयर सोसायटी, पार्षद बिक्रमजीत सिंह कलसी, विक्रम पटियाल व पंकज डडवाल तथा मिशन मोदी पी.एम. अगेन के कुलबीर सिंह की तरफ से हनी भिंडर को विशेष तौर से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here