अवैध माइनिंग पर भड़की महिला, सूचना देने पर देर से पहुंची पुलिस, एक ट्रैक्टर काबू, एक फरार

होशियारपुर/हरियाना (द स्टैलर न्यूज़), प्रीति पराशर। सरकार की सख्ती के बावजूद अवैध माइनिंग थमने का नाम नहीं ले रही तथा अवैध माइनिंग में लिप्त लोगों के हौंसले इतने बुलंद हैं कि उन्हें किसी का डर ही नहीं। ताजा मामला उस समय प्रकाश में आया जब थाना हरियाना के अंतर्गत पड़ते गांव चक्क गुजरां के चोअ में हो रही अवैध माइनिंग को लेकर एक महिला ने आवाज बुलंद की और पुलिस को मजबूरन एक ट्रैक्टर-ट्राली को कब्जे में लेना पड़ा, जबकि एक ट्रैक्टर चालक मौके से फरार होने में कामयाब हो गया। जानकारी देते हुए परमजीत कौर ने बताया कि उन्हें चोअ में नाजायज माइनिंग की जा रही थी। इस पर उन्होंने 112 पर काल कर इसकी जानकारी दी, लेकिन पुलिस 2 घंटे की देरी से पहुंची। उन्होंने आरोप लगाया कि यह सारा खेल पुलिस व संबंधित विभाग की मिलीभगत से खेला जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव चक्क गुजरां ही नहीं जनौड़ी, बसी बजीद, महिंग्रोवाल, कैलों एवं धन्नोवाल आदि गांवों में अवैध माइनिंग धडल्ले से जारी है और प्रशासन खुली आंखों से सारा तमाशा देख रहा है। उन्होंने बताया कि गांव के कुछ लोग उनके खेतों से माइनिंग कर रहे थे, जब वह मौके पर पहुंचीं तो एक ट्रैक्टर चालक मौके से फरार हो गया तता दूसरे को वहां पहुंची पुलिस ने कब्जे में ले लिया। उन्होंने बताया कि पुलिस के पहुंचने पर जब वह वीडियो बनाने लगीं थीं तो पुलिस ने उन्हें वीडियो बनाने से भी मना किया।

इस संबंधी जब थाना हरियाना मुखी सतविंदर सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि पुलिस पर जो आरोप लगाए गए हैं वह निराधार हैं तथा लोग तो पुलिस पर आरोप लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि एक ट्रकैट्र-ट्राली को कब्जे में लिया गया है तथा माइनिंग विभाग को सूचना दी गई है, वह जांचकर जैसी रिपोर्ट देंगे, उसके हिसाब से कार्यवाही की जाएगी।

Advertisements

आपको बता दें कि कुछ समय पहले भी हरियाना क्षेत्र में अवैध माइनिंग का मामला प्रकाश में आया था तथा उस समय तत्कालीन अधिकारी को इसे लेकर उसके उच्चाधिकारी से झाड़ भी पड़ी थी। लेकिन, बार-बार मामला प्रकाश में लाए जाने के बावजूद अवैध माइनिंग के किंगपिंगों पर कार्यवाही की जानी जरुरी नहीं समझी जा रही। जिसके चलते दाल में कुछ काला नहीं बल्कि दाल ही काली कही जा सकती है के कयास से इंकार नहीं किया जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here